चामू में सेमी आईसीयू वार्ड का शुभारंभ

  • शेखावत बोले जनसहयोग से बने वार्ड में सरकार का एक रुपया भी नहीं लगा
  • जल्दी ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग मशीन लगाने की घोषणा

चामू/जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को चामू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सेमी आईसीयू वार्ड का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जनसहयोग से तैयार इस वार्ड से 30 से 40 गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने चामू में समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सेमी आईसीयू वार्ड का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने जन सहयोग से तैयार इस सेमी आईसीयू वार्ड का अवलोकन किया। इसमें दस बेड तैयार किए गए हैं।

चामू में सेमी आईसीयू वार्ड का शुभारंभ

इसके बाद चामू में श्रीदेवी कृपा अस्पताल एवं मेडिकल स्टोर का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर शेखावत ने जनसमूह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में कोविड की दूसरी लहर के दौरान बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी महसूस की गई थी। मैंने स्वयं देखा था, जो लोग अस्पताल बनाने या खरीदने की हैसियत रखते हैं, वह अस्पताल में एक-एक बेड के लिए जूझ रहे थे। तभी मैंने जोधपुर संसदीय क्षेत्र के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जनसहयोग से सेमी आईसीयू वार्ड बनवाने का फैसला किया, जिसमें आधुनिक बेड, ऑक्सीजन प्वाइंट, मल्टी पैरा मॉनिटर,फूड ट्रॉली, ऑक्सीजन सिलेंडर,कर्टन,व्हील चेयर सहित अन्य आधुनिक उपकरण हों।

उन्होंने कहा कि तब मैंने अपने मित्रों, भामाशाहों के आगे झोली फैलाई थी कि हमारे स्वास्थ्य केंद्रों को आप गोद लें। मुझे खुशी है कि आज जिस अस्पताल का उद्घाटन करने आया हूं, उसमें सरकार का एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ है। शेखावत ने सीएचसी गोद लेने वाले और अपग्रेड कराने वाले सभी लोगों का धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि कोविड के समय महसूस किया गया था कि यदि ऑक्सीजन फिलिंग प्लांट हो तो मरीजों को बहुत राहत मिल जाएगी। मैंने चार-पांच ऑक्सीजन सिलेंडर फिलिंग मशीन मंगवाई हैं, जिसमें से एक चामू में लगाई जाएगी।

गरीब आदमी को सस्ती दवा

शेखावत ने कहा कि गरीब आदमी का दवाई का खर्चा भी बहुत होता है। प्रधानमंत्री मोदी ने जनऔषधि केंद्र शुरू किए। जहां 30-40 रुपए की दवा 3-4 रुपए में मिल रही है। देश में हजारों की संख्या में ऐसे जनऔषधि केंद्र खुले हुए हैं। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से निवेदन करता हूं कि यहां की सीएचसी के साथ आप एक जन औषधि केंद्र शुरू करें। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और आम आदमी को राहत।

दुनिया में बढ़ा भारत का सम्मान

उन्होंने ने कहा कि दुनिया की सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन भारत के वैज्ञानिकों ने बनाई। हमारे यहां 200 करोड़ मुफ्त डोज लग चुकी हैं। पिछले दिनों में तजाकिस्तान गया था। वहां के राष्ट्रपति और चिकित्सा मंत्री ने मुझसे मुलाकात की और कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो टीका भेजा,उस कारण हमारे देश में लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित हो पाए। उन्होंने अपनी शर्ट को ऊंचा करके दिखाया और बोले- देखो हमें भी जो दो टीके लगे हैं, वह भारत में बने थे। शेखावत ने कहा कि आज केवल भारत के लोगों को नहीं, दुनिया के लोगों को बचाने का काम भारत ने किया है। पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है।

राज्य सरकार जमीन दे तो खुलेगा केन्द्रीय विद्यालय

शेखावत ने कहा कि मुझसे केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग की गई है। केंद्रीय विद्यालय खोलने की एक व्यवस्था है। इसके लिए राज्य सरकार को निःशुल्क जमीन देनी होती है। मैं आग्रह करता हूं कि राज्य सरकार ऐसी जगह जमीन दे, जहां स्टाफ के रहने की व्यवस्था भी हो सके। साथ ही, जब तक बिल्डिंग बने,तब तक राज्य सरकार स्कूल चलाने के लिए निःशुल्क भवन दे दे। यदि यह दोनों काम हो जाएं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यहां एक केंद्रीय विद्यालय खुलवाने का काम मैं करूंगा। जितना जल्दी हो, राज्य सरकार इन दोनों कामों का प्रस्ताव मुझे भेज दे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन में राजस्थान सरकार को 27 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं, लेकिन वो अब तक 3000 करोड़ ही खर्च कर पाई है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews