राजस्थान का पहला नाइट्रोजन से ऑक्सीजन में परिवर्तित प्लांट जोधपुर में शुरू

  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत के प्रयासों से अटल कम्युनिटी कोविड केयर सेंटर में लगा प्लांट
  • सेंटर पर एक और ऑक्सीजन प्लांट पहुंचा
  • उपचाराधीन मरीजों को निर्बाध मिलेगी ऑक्सीजन

जोधपुर, नवनिर्मित 120 बेड के अटल कम्युनिटी कोविड केयर सेंटर में उपचाराधीन मरीजों के लिए राहत भरी खबर आई है। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की पहल पर बोरानाडा की एक फैक्ट्री में बंद पड़े नाइट्रोजन प्लांट को लिफ्ट कराकर सेंटर पर मंगवाया गया और उसे जरूरी बदलाव के साथ ऑक्सीजन प्लांट में बदला गया है। राजस्थान में नाइट्रोजन से ऑक्सीजन बनाने का पहला सफल प्रयोग है।

Rajasthan's first nitrogen-to-oxygen plant started in Jodhpur

अच्छी बात यह है कि इस प्लांट ने मेडिकल ऑक्सीजन बनानी शुरू कर दी है। इसकी ट्रायल कर ली गई है, विधिवत पूजन कर इसे आरम्भ किया गया। इसी बीच केन्द्रीय मंत्री के प्रयासों से एक और ऑक्सीजन प्लांट सेंटर पर पहुंच गया है, जो जल्दी शुरू हो जाएगा। अल्प समय में बनाया गया यह कोविड अस्पताल हर बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई करने में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है।

भाजपा जोधपुर संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे अधिक संकट मेडिकल ऑक्सीजन का आया। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नाइट्रोजन गैस प्लांट को ऑक्सीजन प्लांट में बदलने की मुहिम चलाई है। इसी के तहत राजस्थान में जोधपुर सहित पांच स्थानों पर यह प्रयास शुरू किए गए। इस पर केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने आईआईटी मुम्बई के प्रोफेसर अत्रे से संपर्क किया और तकनीक पर चर्चा की।

ये भी पढ़े :- 250 ऑक्सीजन बेड का कोविड चिकित्सा केन्द्र विकसित

जोधपुर में कोविड सेंटर के लिए ऐसे प्लान्ट की तलाश के लिए शेखावत ने अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, पंकज बाहेती, पूर्व उप महापौर व भाजपा जिला महामंत्री देवेंद्र सालेचा और नगर निगम दक्षिण की महापौर वनीता सेठ से चर्चा कर अटल कम्युनिटी कोविड केयर सेंटर के लिए नाइट्रोजन प्लांट की तलाश शुरू की थी।

उन्होंने पवन पुत्र प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री के सत्य नारायण धूत, कमल किशोर धूत, राधेशयाम धूत और दिनेश धूत से संपर्क किया। यहां नाइट्रोजन प्लांट लंबे समय से बंद था। करीब साठ लाख की लागत के इस प्लांट को लिफ्ट कराकर राष्ट्रीय कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र परिसर में बनाए गए अटल कम्युनिटी कोविड केयर सेंटर लाया गया। विशेषज्ञों को बुलाकर प्लांट में कुछ बदलाव किए गए। इस पर क़रीब पन्द्रह लाख का खर्च आया।

शेखावत ने फ्रांस से इसके लिए जियोलाइट केमिकल की व्यवस्था भी करवाई। प्लांट इंस्टॉल करने के साथ ही मंगलवार को इसे आरंभ कर दिया गया। अब आसानी से सेंटर के एयरकूल्ड वॉर्ड और हर कमरे में बेड के पास लगाए गए फ्लो प्वाइंट तक ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी। नाइट्रोजन प्लांट को ऑक्सीजन प्लांट में परिवर्तित करने में इंजीनियर जेएस पटेल, जोधपुर के मिस्त्री अब्दुल हमीद, अब्दुल वहीद और कमल भाटी की अहम भूमिका रही। मिस्त्री अब्दुल हमीद और अब्दुल वहीद ने तो रमजान के दिनो में दिन रात काम किया। यहां तक कि रोजा इफ्तारी भी सेंटर पर ही किया। प्लान्ट में सहयोगी के रुप मे रोहित कालानी, सुनील बाहेती, मनोहर पूंगलिया, प्रेम सिंह राव का सहयोग रहा।

शेखावत का आभार जताया

इस सफलता से कोविड केयर सेंटर में सेवा कार्य कर रहे पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, महापोर वनीता सेठ सहित पार्षद घनश्याम भाटी, योगेश व्यास, नरेंद्र फितानी, दीपक माथुर, फतेहराज, विक्रम सिंह पंवार, कैलाश सोलंकी, मोहित केशवानी, धनराज डावना, नारायण धनादिया और मुकेश पंवार सहित सभी कार्यकर्ताओं की टीम में उत्साह का माहौल है। सभी ने केंद्रीय मंत्री शेखावत का आभार जताया है।

Similar Posts