railways-made-special-arrangements-for-the-convenience-of-the-people-of-ramdevra-fair

रामदेवरा मेले के जातरुओं की सुविधार्थ रेलवे ने की विशेष व्यवस्थाएं

  • मेला स्पेशल ट्रेनों का आज से संचालन
  • यात्री सुविधाओं के मद्देनजर जोधपुर और रामदेवरा में व्यवस्थाएं तय

जोधपुर,रेल प्रशासन ने प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में आने वाले जातरुओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली हैं। इसके साथ ही यात्रियों के रामदेवरा आवागमन हेतु मेला स्पेशल ट्रेनों का गुरुवार से संचालन की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि दो वर्षों बाद भर रहे रामदेवरा मेले के प्रति जातरुओं के उत्साह को देखते हुए उनके बड़ी संख्या में आने की संभावना को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने उनकी मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्टेशनों से जातरू जोधपुर आकर रामदेवरा व पोकरण प्रस्थान करते हैं इस वजह से न सिर्फ रामदेवरा अपितु जोधपुर रेलवे स्टेशन पर भी उनकी सुविधा के बंदोबस्त किए गए हैं। इसके तहत मुख्य रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट खिड़कियां,पीने के पानी की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनी,पार्सल कार्यालय के पास स्नानघर व शौचालय तथा खानपान की स्टालों पर पर्याप्त खाद्य सामग्री की उपलब्धता के साथ यात्रियों की सुरक्षा के विशेष उपाय किए गए हैं।

डीआरएम ने बताया कि इसी प्रकार रामदेवरा,पोकरण और आशापुरा गोमट रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की सुविधार्थ व्यवस्थाएं तय की गई हैं। रामदेवरा स्टेशन पर यात्रियों के टिकट लेने के लिए पांच अनारक्षित और एक अतिरिक्त आरक्षण काउंटर खोला गया है। आवश्यकता पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकेगी। यात्रियों को टिकट खरीदने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए रेलवे स्टाफ और जातरुओं की पंक्तियां बनाने के लिए आरपीएफ व जीआरपी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि इन संस्थाओं को जातरुओं की सुरक्षा का दायित्व भी सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त जोधपुर और रामदेवरा स्टेशनों पर चौबीसों घंटे चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इन मेडिकल काउंटरों पर पर्याप्त दवाइयां भी मौजूद रहेगी और आवश्यकता होने पर एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी।

अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती

रामदेवरा स्टेशन पर जातरुओं के मार्गदर्शन हेतु रेलवे के अतिरिक्त स्टाफ की भी तैनाती की गई है जो न केवल मेगा माइक से गाड़ियों के आवागमन की जानकारी देंगे बल्कि उन्हें ट्रेनों की छतों पर यात्रा न करने के प्रति भी जागरूक करेंगे।

जातरुओं की संख्या पर रहेगी निगरानी

जोधपुर और रामदेवरा स्टेशनों पर रामदेवरा मेलार्थियों की संख्या पर रेलवे स्टाफ निगरानी रखेगा और इसमें वृद्धि के मद्देनजर मेला स्पेशल ट्रेनों की संख्या अथवा उनके फेरों में वृद्धि की अनुशंसा करेगा।

मूलभूत सुविधाएं चाक चौबंद

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर रामदेवरा मेले में बड़ी संख्या में आने वाले जातरुओं के साथ-साथ अन्य यात्रियों की सुविधा पर भी रेलवे स्टाफ को ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं इसके तहत प्लेटफॉर्म,वेटिंग रूम,शौचालयों व ट्रेनों में उचित सफाई,लिफ्ट और एस्केलेटर्स का नियमित संचालन,ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड,अनाधिकृत वेंडर्स के आने पर रोक व पर्याप्त रोशनी व्यावस्था इत्यादि प्रमुख हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews