रेलवे ने वेबसाइट और एप से टिकट बुक करवाने की सीमा दुगुनी की

रेलवे ने वेबसाइट और एप से टिकट बुक करवाने की सीमा दुगुनी की

आधार लिंक एक यूजर 24 व बिना लिंक 12 टिकट बुक कर सकेंगे

जोधपुर, रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा की घोषणा करते हुए आईआरसीटीसी अथवा मोबाइल एप से एक उपयोगकर्ता की आईडी से अधिकतम टिकटों की बुकिंग सीमा दुगुनी कर दी है। अब आधार लिंक उपयोगकर्ता एक माह में 24 और बिना आधार लिंक उपयोगकर्ता एक माह में 12 टिकट बुक कर सकेंगे।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान में, आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप पर एक उपयोगकर्ता को जो आधार लिंक नही हैं, आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम छह और आधार लिंक उपयोगकर्ता द्वारा एक आईडी के माध्यम से एक महीने में अधिकतम 12 टिकट एक आईडी द्वारा ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्राप्त है।

उन्होंने बताया कि रेलवे ने अब एक महीने में अधिकतम टिकट बुकिंग की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। घोषणा के मुताबिक आधार से लिंक नहीं होने वाले यूजर आईडी के लिए सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है और आधार से जुड़ी यूजर आईडी के लिए, जिसमें टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है, एक महीने में अधिकतम टिकट की सीमा बढ़ाकर 24 कर दिया गया है।

जानिए आधार को आईआरसीटीसी खाते से कैसे करते हैं

• एक आईआरसीटीसी पंजीकृत उपयोगकर्ता को माई प्रोफाइल में आधार केवाईसी विकल्प का उपयोग करके आधार सत्यापित करने की आवश्यकता है।

• उपयोगकर्ता के आधार को उनके आधार आईडी से जुड़े उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। ओटीपी सफलतापूर्वक जमा करने पर, उपयोगकर्ता आधार सत्यापित हो जाएगा।

• एक महीने में 6 टिकट से अधिक बुक किए जा रहे टिकट पर कम से कम एक (1) यात्री का भी आधार सत्यापन होना चाहिए।

• उपयोगकर्ताओं को अपने संबंधित आधार संख्या के माध्यम से संभावित यात्रियों को सत्यापित करने और सत्यापित यात्रियों को यात्री मास्टर सूची में संग्रहित करने की आवश्यकता होती है। यह टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक महीने में 6 टिकट से अधिक किया जाना चाहिए।

• एक उपयोगकर्ता बुकिंग के समय मास्टर सूची से आधार सत्यापित यात्री को अतिरिक्त टिकट बुक करने के लिए जोड़ सकता है, यानी एक महीने में 12 टिकट तक।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews