कोरोना को लेकर रेलवे अलर्ट, जांच एवं सुरक्षा बढ़ाई

कोरोना को लेकर रेलवे अलर्ट, जांच एवं सुरक्षा बढ़ाई

जोधपुर, कोरोना और ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बाद रेलवे भी अलर्ट हो गया है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर रेलवे ने कई पाबंंदियां लगा दी हैं। यात्रा का कंफर्म टिकट होने के बावजूद अगर यात्री थोड़ा भी अस्वस्थ है तो ट्रेन में चढऩे से रोक दिया जाएगा। यात्री सफर के दौरान अपनी सीट किसी दूसरे से एक्सचेंज नहीं कर पाएगा। प्लेटफॉर्म पर पहुंचने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और टिकट की जांच अनिवार्य कर दी गई है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की कोरोना जांच भी की जा रही है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से तेजी से बढ़ता जा रहा है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को फिर से कोविड-19 प्रोटोकोल की सख्ती से पालन करनी होगी। पांडेय ने बताया कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यात्रियों से अपील की गई है कि यात्रा करने से पहले विभिन्न राज्यों द्वारा दिशा- निर्देशों को अवश्य रूप से पढ़ लें। सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल से जुड़े स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

गाइडलाइन की सख्ती से पालना करें

यात्रियों के साथ-साथ रेलवे ने अपने कर्मचारियों को भी कोरोना से जुड़ी गाइड लाइन की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए हैं। इसके अंतर्गत रेलकर्मियों को सभी यात्रियों को मास्क अवश्य रूप से लगाने के प्रति जागरूक करने की सलाह दी गई है। रेलगाड़ी या रेलवे प्लेटफार्म पर बिना मास्क पाए जाने पर रेलवे ने 100 से लेकर 500 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान पहले से ही किया किया हुआ है। दिसंबर में ट्रेनों में बिना मास्क यात्रा करते पाए जाने पर करीब एक हजार यात्रियों पर जुर्माना वसूला गया था। रेल यात्रा के दौरान सभी यात्रियों और स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

प्रोटोकॉल का पालन हो

मंडल रेल प्रबंधक ने सलाह दी है कि गंतव्य स्थल पर पहुंचने के बाद रेलयात्रियों को वहां की राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। जहां तक संभव हो यात्री कोरोना की नेगेटिव जांच रिपोर्ट लेकर ही सफर करें और उनकी जांच रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर की ही होनी चाहिए। इसके अलावा ट्रेन से उतरते समय और गेट से बाहर निकलते समय भी यात्रियों को पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखने के सलाह दी गई है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews