प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता संपन्न

सर्वांगीण विकास के लिए नागरिकों में राष्ट्रीय चरित्र का विकास आवश्यक

जोधपुर,प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता संपन्न।सर्वांगीण विकास के लिए नागरिकों में राष्ट्रीय चरित्र का विकास आवश्यक। भारत विकास परिषद राजस्थान पश्चिम की प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता जोधपुर मारवाड़ शाखा के आतिथ्य में स्थानीय स्वामी दयानन्द सरस्वती स्मृति भवन में सम्पन्न हुई।

विद्यार्थियों में राष्ट्रप्रेम का भाव विकसित करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रतियोगिता में 20 शाखाओं के दलों ने हिन्दी, संस्कृत तथा प्रादेशिक भाषा में देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी।

इसे भी पढ़ें – अब भाजपा सक्रिय सदस्यता अभियान की शुरुआत

उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में प्रमुख उद्योगपति तथा समाजसेवी राधेश्याम रंगा ने कहा कि भारत के सर्वांगीण विकास के लिए नागरिकों में राष्ट्रीय चरित्र का विकास आवश्यक है।

भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता भारत की भावी पीढ़ी में राष्ट्रीय चरित्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री दुर्गा दत्त शर्मा ने विद्यार्थियों को राष्ट्र प्रथम का भाव विकसित करने का आह्वान किया।

प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने बताया कि भारत विकास परिषद यह प्रतियोगिता 1967 से सम्पूर्ण भारत में चार स्तरों पर आयोजित करवाता है जिसमें प्रतिवर्ष लगभग 50000 विद्यालयों के कक्षा 6 से 12 के 5 लाख विद्यार्थी भाग लेते हैं। प्रतियोगी दल में कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थी समूहगान के रूप में प्रस्तुति देते हैं।

हिन्दी व संस्कृत गीतों की प्रतियोगिता राष्ट्रीय चेतना के स्वर पुस्तक में से करवाई जाती है। प्रतियोगिता में प्रसिद्ध संगीतज्ञ तरुण सिंह सोलंकी,देवेन्द्र कुमार झा तथा मैना राव ने निर्णायक की भूमिका का निर्वहन किया। विनोद कुमार सेन क्षेत्रीय पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित थे।

शाखा अध्यक्ष डॉ दिनेश पेड़ीवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा प्रान्तीय प्रकल्प प्रभारी राम किशोर राठौड़ ने प्रतियोगिता के नियमों की जानकारी दी। प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने प्रतियोगिता के महत्व तथा भारत विकास परिषद के उद्येश्यों पर प्रकाश डाला। प्रान्तीय महासचिव डॉ.महेन्द्र गहलोत ने परिणामों की घोषणा की।

हिन्दी व संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता का परिणाम
प्रथम स्थान- पिण्डवाड़ा शाखा की आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल
द्वितीय स्थान:- सुमेरपुर शिवगंज शाखा की आर्य कन्या गुरुकुल
तृतीय स्थान:- जोधपुर मारवाड़ शाखा की लक्ष्मी देवी मून्दड़ा पब्लिक स्कूल

लोकगीत प्रतियोगिता का परिणाम
प्रथम स्थान- सुमेरपुर शिवगंज शाखा की आर्य कन्या गुरुकुल
द्वितीय स्थान-पिण्डवाड़ा शाखा की आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल
तृतीय स्थान:- जोधपुर मारवाड़ शाखा की लक्ष्मी देवी मून्दड़ा पब्लिक स्कूल

पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि डॉ.निर्मल गहलोत तथा विशिष्ट अतिथि समाजसेवी सुरेश राठी ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। मुख्य अतिथि डॉ.निर्मल गहलोत ने कहा कि प्रतियोगिता में हार जीत का महत्व नहीं है, प्रतियोगिता हेतु मेहनत करना तथा उसमें भाग लेना महत्वपूर्ण है।

विद्यार्थियों को बड़े लक्ष्य लेकर उन्हें प्राप्त करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि समाजसेवी सुरेश राठी ने कहा कि भारत विकास परिषद् द्वारा संस्कार विकास के लिए किये जाने वाले प्रयास महत्वपूर्ण हैं।

ये थे उपस्थित 
इस अवसर पर क्षेत्रीय सचिव सेवा भवानी शंकर गौड़,प्रान्तीय उपाध्यक्ष डॉ.प्रदीप राठी,पदमाराम चौधरी, प्रान्तीय वित्त सचिव रामाकिशन भूतड़ा,प्रान्तीय सम्पर्क प्रमुख लोकेश मित्तल,प्रान्तीय प्रकल्प प्रभारी राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता रामकिशोर राठौड़, सुरेश भूतड़ा, आयोजक शाखा जोधपुर मारवाड़ शाखा के दायित्वधारियों तथा सदस्यों सहित प्रतियोगी शाखाओं व विद्यालयों के प्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम संयोजक दिनेश सेठिया ने आभार व्यक्त किया तथा डॉ.महेन्द्र गहलोत,राकेश श्रीवास्तव तथा गायत्री भारद्वाज ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया। प्रतियोगिता में विजेता दल आगामी 17 नवम्बर को उदयपुर में आयोजित क्षेत्र स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेगा।