33 फ्लाई ओवर-अंडर पास का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

33 फ्लाई ओवर-अंडर पास का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

  • सोमवार को पाली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे
  • रेलवे समपार फाटकों के समीप समारोहों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे पीएम

जोधपुर,33 फ्लाई ओवर-अंडर पास का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री। विकसित भारत विकसित राजस्थान की संकल्पना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के 33 रेल फ्लाई ओवर और अंडर पास का सोमवार को वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वे पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उत्तर पश्चिम रेलवे के 105 रेल फ्लाई ओवर/ अंडरपास सोमवार को वर्चुअल राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं जिसमें जोधपुर मंडल के 33 रेल फ्लाई ओवर व अंडरपास शामिल हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें- महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य मंत्री मनोहर जोशी का निधन

उन्होंने बताया कि मंडल के विभिन्न रेल खंडों के समपार फाटकों पर इन पूर्व निर्मित परियोजनाओं को चिन्हित किया गया है जिनके निकट सोमवार सुबह साढ़े नौ बजे भव्य समारोह आयोजित किए जाएंगे जिसमें प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण कर संबोधित करेंगे। इस दौरान स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। समारोह में स्थानीय मंत्री,सांसद,विधायक,पंच, सरपंच व जन प्रतिनिधि बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहेंगे।

डीआरएम ने बताया कि सोमवार को ही प्रधानमंत्री जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित पुनर्विकास कार्य का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे तथा इसके लिए पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन पर भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विकसित भारत विकसित राजस्थान की संकल्पना को गति देते हुए प्रधानमंत्री पाली मारवाड़ को रेलवे स्टेशन की 261 करोड़ रुपए की लागत वाली बड़ी परियोजना की सौगात देंगे। उन्होंने बताया कि पुनर्विकास के पश्चात पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाली यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। उच्च स्तरीय यात्री सुविधाओं से सुसज्जित होने जा रहे पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का अमृत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास के दौरान स्थानीय कला एवं संस्कृति,विरासत और वास्तु कला के समावेश पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

मुख्य बिंदु
-पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का विकास आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर सिटी सेंटर के रूप में किया जाएगा।

-कायाकल्प के बाद स्टेशन पर क्षेत्रीय कला और संस्कृति झलकेगी।
स्थानीय स्थापत्य कला एवं संस्कृति के अनुरूप स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप प्रदान किया जाएगा।

-आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग हाल एवं प्रसाधनों का निर्माण होगा।

-आवश्यकतानुसार लिफ्ट,एस्केलेटर के साथ 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण होगा।

-स्टेशनों की सुंदरता के लिए आकर्षक उच्च स्तरीय लाइटिंग की जाएगी जिससे यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी।

-स्टेशन पर पर्याप्त व सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा,दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं,संकेतक,शौचालय,बेगेज स्कैनर,मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेंस बोर्ड व ट्रेन इंडिकेटर इत्यादि के साथ समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की ऐप्लिकेशम यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts