• 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से बोले मोदी
  • हमारी करोड़ों माताओं-बहनों का आशीर्वाद ही हमारी पूंजी
  • 15 अगस्त 2019:3.23 करोड़ (17%) ग्रामीण आवासों तक पहुंच रहा था नल से जल
  • 15 अगस्त 2021:7.96 करोड़ (41.48%) ग्रामीण आवासों तक पहुंचने लगा नल से जल

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे जल जीवन मिशन (जेजेएम) की दो साल की उपलब्धियों पर अपनी मोहर लगाते हुए प्रसन्नता जताई। प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे खुशी है कि जेजेएम के तहत मात्र दो वर्ष में 4.5 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से जल मिलना शुरू हो गया है। हमारी करोड़ों माताओं-बहनों का आशीर्वाद ही हमारी पूंजी है। प्रधानमंत्री मोदी ने जोधपुर सांसद केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में किए गए जल शक्ति मंत्रालय के कामकाज को सराहा और दो वर्ष की उपलब्धि बताई।

जल जीवन मिशन

दो साल पहले स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने जेजेएम की घोषणा की थी, तब 19.19 करोड़ में से मात्र 3.23 करोड़ (17%) ग्रामीण आवासों में नल से जल पहुंच रहा था। पीएम ने घोषणा की थी कि जेजेएम के तहत वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण आवासों में नल से शुद्ध जल की आपूर्ति होने लगेगी। 25 दिसंबर, 2019 को सुशासन दिवस पर जेजेएम का शुभारंभ हुआ, लेकिन कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च, 2020 को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा हो गई। ऐसे में जेजेएम की सफलता को लेकर कई आशंकाएं जताई जाने लगीं, लेकिन अब 7 करोड़ 96 लाख (41.48%) ग्रामीण परिवारों को नल से जल मिलने लगा है। दो साल में 4 करोड़ 73 लाख नए आवासों में नल से जल पहुंचा है।

जल जीवन मिशन

करोड़ों महिलाओं को मिली पानी ढोने से आजादी

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन से तमाम चुनौतियों के बावजूद 41.48 फीसदी ग्रामीण घरों में नलों से जल पहुंचाने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हो गई है। शेष बचे 58.52 फीसदी घरों में वर्ष 2024 या उससे पहले नल से जल पहुंचने लगेगा। उन्होंने कहा कि जेजेएम से सुदूर गांवों के लगभग 8 करोड़ परिवारों से ताल्लुक रखने वाली करोड़ों महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है। उन्हें अब घरेलू उपयोग के लिए पानी ढोने से आजादी मिल गई है। इसके माध्यम से एक सशक्त और सेहतमंद भारत के सपने को हकीकत में बदलने के लक्ष्य को हासिल करने का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

कैच द रेन अभियान की प्रशंसा

प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के वर्षा जल संचयन अभियान कैच द रेन की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि देश ने जल संरक्षण का अभियान शुरू किया है तो हमारा कर्तव्य है कि पानी बचाने को अपनी आदत से जोड़ना। हमें अब योजनाओं के सेचुरेशन लक्ष्य को लेकर काम करना है और इसके लिए हमें समय-सीमा बहुत दूर नहीं रखनी है। हमें कुछ ही वर्षों में संकल्पों को साकार करना है।

पांच राज्यों में 100% कवरेज

जलशक्ति मंत्रालय के अनुसार देश के पांच राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों गोवा, तेलंगाना,अंडमान निकोबार द्वीप समूह, पुड्डुचेरी और दादर नगर हवेली व दमन दीव में शत-प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया गया है। अगले वर्ष तक हरियाणा, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश सहित नौ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हर घर जल की उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं।

शेखावत ने अपने आवास पर किया ध्वजारोहण

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने दिल्ली स्थित निवास में आज स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर ध्वजारोहण का किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि तिरंगे को सलामी देते हुए मन में गर्व का भाव स्थाई हो जाता है। मन-मस्तिष्क एकाकार होकर कामना करते हैं कि तिरंगे की आन,बान और शान सदा-सर्वदा बनी रहे। उन्होंने इस अवसर पर सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

ये भी पढें – आजादी के 74 वर्ष पूर्ण होने पर रेलवे स्टेशन पर लगाई खादी स्टॉल

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews