पंचपर्व दीपोत्सव नजदीक लोग जुटे तैयारियों में

पंचपर्व दीपोत्सव नजदीक लोग जुटे तैयारियों में

घरों व कार्यालयों में साफ-सफाई शुरू

जोधपुर, पंचपर्व दीपोत्सव का आगाज आगामी 2 नवंबर से धनतेरस के साथ शुरू हो जाएगा। पर्व को नजदीक देखकर घरों, कार्यालयों एवं प्रतिष्ठानों में साफ सफाई का काम शुरू हो गया है। गृहणियां घरों की साफ सफाई के साथ रंगरोगन के कामों में जुट गई हैं। दीपोत्सव 4 नवंबर को है। इधर बाजारों में भी काफी रौनक बढ़ गई है। खरीददारों की काफी भीड़ उमड़ऩे लगी है। शहर के ज्यादातर बाजारों में लोगों को सामान खरीद फरोख्त करते देखा जा सकता है। दीपावली के बाद ही देव उठनी ग्यारस है और शादियां भी शुरू हो जाएगी। सावों की धूम बनी रहेगी। ऐसे मेें शादियों वाले घरों में खरीददारी आरंभ हो गई है।

दीपोत्सव 2 नवंबर को धनतेरस के साथ शुरू होगा। 3 नवंबर को रूप चौदस और 4 को दीपावली मनाई जाएगी। 5 को गोवर्धन पूजन के बाद अगले दिन यम द्वितीया यानी भाईदूज का पर्व होगा। शहर के बाजारों में खूब रौनक देखने को मिल रही है। कोविड का असर काफी कम होने से बाजारों में बूम आने की पूरी संभावना बनी है। करोड़ों का कारोबार इस बार होने के आसार हैं। इलेक्ट्रानिक, कपड़ा और मोटर बाइक के लिए इस बार बाजार चरम पर रह सकता है। कईयों ने धनतेरस को नजदीक मान पहले से ही बुकिंगें करवा रखी हैं। अपनी पसंद की चीजों के लिए ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक बिजी चल रही है। ऑन लाइन मार्केट भी करोड़ों पार होने की संभावना है। इसके अलावा ज्वैलरी मार्केट में शादियों की सीजन के चलते अच्छा कारोबार होने की संभावना बनी है। सोने चांदी के भाव भी आसमान पर हैं, मगर शादियों वाले घरों में खरीददारी भी काफी होगी।

गुरूवार को गुरू पुष्य नक्षत्र, बाजार सजने लगे

इधर दीपोत्सव से पहले गुरूवार को गुरू पुष्य नक्षत्र आ गया है। इस नक्षत्र को खरीददारी और मांगलिक कार्यों के सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। ऐसे में कई लोग गुरूवार को बाजारों में उमड़ सकते हैं, जिससे काफी रौनक बाजारों में बनी रहेगी ऐसी संभावना है। गुरूवार को ही करोड़ों का कारोबार हो सकता है। शहर के इलेक्ट्रानिक, ज्वैलरी शो रूमों, कपड़ा मार्केट में करोड़ों का कारोबार इस दिन होने की संभावना बनी है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews