बायोमेडिकल वेस्ट एंड हैंड हाइजीन पर सिमुलेशन वर्कशॉप का आयोजन

जोधपुर,महात्मा गांधी अस्पताल के स्किल डेवलपमेंट लैब में सोमवार को रिड्यूस,रियूज,रीसायकल थीम पर बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट एंड हैंड हाइजीन पर सिमुलेशन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज डॉ दिलीप कछवाहा ने सिमुलेशन टीम को इस महत्वपूर्ण वर्कशॉप के लिए बधाई दी। उन्होंने बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के महत्व पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर अधीक्षक महात्मा गांधी अस्पताल डॉ राजश्री बेहरा ने बायोमेडिकल वेस्ट जेनरेशन व स्टोरेज पर अपने विचार रखे व उनका महत्व बताया। अतिरिक्त प्राचार्य डॉ योगीराज जोशी ने बायोमेडिकल वेस्ट ट्रांसपोर्टेशन के बारे में जानकारी दी। डॉ सीमा सुराणा सीनियर प्रोफेसर माइक्रोबायोलॉजी ने बायोमेडिकल वेस्ट 2016 रूल्स एंड रेगुलेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार डॉ फतेह सिंह भाटी सीनियर प्रोफेसर एनेस्थीसिया, मोहम्मद साबिर प्राचार्य नर्सिंग स्कूल, नर्सिंग अधीक्षक रेखा रानी व अनुराधा व्यास ने भी बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर अपने विचार व्यक्त किए।

यह भी पढ़ें – वार्षिक खेल महोत्सव का आगाज

सिमुलेशन टीम जिसमे नेशनल सिम्युलेटर फैसिलिटेटर डॉ नवीन पालीवाल व डॉक्टर पूजा बिहानी ने बायोमेडिकल वेस्ट जेनरेशन सेग्रीगेशन स्टोरेज,ट्रांसपोर्टेशन,ट्रीटमेंट और डिस्पोजल पर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ विवेक सोनी ने हैंड हाइजीन पर पीपीटी के माध्यम से पार्टिसिपेंट्स को विस्तृत जानकारी दी और नर्सिंग ऑफिसर पवन सिंह भाटी ने बायोमेडिकल वेस्ट सेग्रीगेशन पर व्याख्यान दिया। इस सिमुलेशन वर्कशॉप में सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अरविंद अपूर्वा व प्रिया ओझा में भी अपने विचार प्रकट किए व सिमुलेशन वर्कशॉप का संचालन किया।सिमुलेशन वर्कशॉप के दूसरे चरण में स्मॉल ग्रुप डिस्कशन के दौरान पार्टिसिपेंट्स की क्वेरीज का समाधान प्रैक्टिकल एग्जांपल्स के साथ किया गया। बाद में रैपिड फायर क्विज का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत बायो मेडिकल वेस्ट सेग्रीगेशन स्टोरेज ट्रांसपोर्ट सबंधित रैपिड फायर क्वेश्चंस किए गए। दूसरे चरण के अंत में डॉ नवीन पालीवाल व डॉ पूजा बिहानी ने टीम वर्क पर रोल प्ले करके किस तरह एक टीम की तरह काम किया जा सकता है व टीम स्पिरिट का महत्पूर्ण संदेश दिया। वर्कशॉप के तीसरे चरण में सिम वार्स का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत 8-8 सदस्यों की तीन टीम, नीला,लाल और पीला गठित की गई व हर टीम को डिफरेंट टास्क के माध्यम से बायोमेडिकल वेस्ट जेनरेशन, सीग्रीगेशन,स्टोरेज व ट्रांसपोर्टेशन और हैंड हाइजीन प्रैक्टिस तथा टीम वर्क का टास्क दिया जिसको सभी टीम ने उत्साह और कुशलता के साथ प्रदर्शन किया। विजेता लाल टीम को प्रथम पुरस्कार और बाकी दोनों टीम को प्रोत्साहन प्रमाण पत्र अधीक्षक महात्मा गांधी हॉस्पिटल द्वारा गणतंत्र दिवस पर दिए जाएंगे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews