one-station-started-picking-up-kiosks-of-one-product

एक स्टेशन एक उत्पाद के कियोस्क लेने लगे आकार

80 लाख रुपए की लागत से बन रहे हैं सोलह आधुनिक कियोस्क

जोधपुर, लघु उद्यमियों द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों के बिक्री के लिए उचित प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा स्टेशनों पर बनवाए जा रहे हैं स्थाई कियोस्क आकार लेने लगे हैं। इन कियोस्क की बनावट और सुंदरता देखते ही बनती है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर बनकर तैयार हुई एक कियोस्क का जायजा लेने के बाद बताया कि केंद्र सरकार के एक स्टेशन एक उत्पाद पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत अब रेलवे अपने स्टेशनों पर स्वयं के कियोस्क बनवा रही है तथा जोधपुर मंडल में इनकी संख्या 16 है। उन्होंने बताया कि रेलवे द्वारा निर्मित स्थाई कियोस्क दिखने में आकर्षक व सुव्यवस्थित हैं तथा इन्हें लोकल फोर वोकल के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग लघु और स्थानीय उद्यमियों को निर्धारित अवधि तक नियमानुसार आवंटित किया जाएगा।
डीआरएम ने बताया कि जोधपुर में कुल 16 आधुनिक डिजाइन के कियोस्क बनवाने का कार्य तेजी से चल रहा है तथा जोधपुर में दो में से एक कियोस्क का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही इसके आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

गौरतलब है कि जोधपुर रेल मंडल के चयनित 15 स्टेशनों पर 80 लाख रुपए की लागत से 16 कियोस्क बनवाए जा रहे हैं। इन्हें अहमदाबाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन द्वारा तय की गई डिजाइन के अनुरूप बनवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि
जोधपुर(दो),पाली मारवाड़,जैसलमेर, नागौर, सुजानगढ़,जालोर, बाड़मेर, मेड़ता रोड, मकराना, डीडवाना, फलोदी, लाडनूं और रामदेवरा रेलवे स्टेशनों पर एक-एक नई स्थाई स्टॉल स्थापित की जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews