वेटलैंड मित्र के रूप में दिलाई शपथ

वेटलैंड मित्र के रूप में दिलाई शपथ

वेटलैंड दिवस मनाया

जोधपुर,भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण, शुष्क अंचल क्षेत्रीय केंद्र में आज वेटलैंड दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कार्यालय प्रभारी डॉ पुष्पा कुमारी ने राजस्थान के वेटलैंड बायोडायवर्सिटी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि राजस्थान में वेटलैंड फ्लोरा तथा फोना अत्यधिक समृद्ध है तथा बायोडायवर्सिटी में इसका विशेष महत्व है।आर्द्रभूमि मानव की आर्थिक,सामाजिक उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस अवसर पर संस्थान के सभी कर्मचारियों को वेटलैंड मित्र के रूप में शपथ दिलाई गई। जिसके तहत आर्द्रभूमि को स्वस्थ रखने,आर्द्रभूमि अतिक्रमण हटाने,ठोस और तरल कचरे के निपटान,संसाधनों के अधिक उपयोग से आर्द्रभूमि का क्षरण,लोगों के स्वास्थ्य,प्रकृति और जैव विविधता नुकसान को रोकने हेतु प्रयास करेगें। व्यक्तिगत तथा सामूहिक प्रयास से आर्द्रभूमि संरक्षण की दिशा में सकारात्मक बदलाव लाएंगे।

यह भी पढ़ें – नियमित निरीक्षण एवं मोनिटरिंग पर दें ध्यान-शिक्षा मंत्री

हमारी आर्द्रभूमि की रक्षा और संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने और विभिन्न हितधारकों के साथ हाथ मिलाने का संकल्प लेते हैं। आर्द्रभूमि को ठोस और तरल कचरे से मुक्त रखेंगे,जागरूकता फैलाएंगे और दूसरों को इस प्रयास में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे।इस अवसर पर डॉ पुष्पा कुमारी के साथ ही डॉ आरके सिंह, इति जाल,भंवरू बक्स,रणजीत मेघवाल,रमेश कुमार,सौरव कुमार, जसपाल सिंह, हर्षित कुलश्रेष्ठ,पंकज सक्सेना,नीतू शर्मा,लिखमा राम, करतार,रतन लाल,प्रेम चंद,खेमराज, मनोहर आदि ने वेटलैंड मित्र के रूप में शपथ ली।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts