घुमंतू जाति उत्थान न्यास बोर्ड की बैठक संपन्न

घुमंतू जातियों के उत्थान के लिए युद्ध स्तर पर सरकारी प्रयासों की जरूरत- देवासी

जोधपुर, रविवार को देवासी समाज के छात्रावास में राष्ट्रीय घुमंतू उत्थान न्यास की राजस्थान इकाई की बैठक प्रातः 11 से शाम 4 बजे तक विभिन्न सत्रों में आयोजित की गई। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुरता राम देवासी ने बताया कि इस बैठक को क्षेत्रीय घुमंतू कार्य प्रमुख महावीर प्रसाद शर्मा, घुमंतू कार्य प्रमुख महेंद्र सिंह, सदस्य विमुक्त घुमंतु,अर्ध घुमंतु, जनजाति विकास एवं कल्याण बोर्ड के सदस्य एवं पूर्व मंत्री ओटाराम देवासी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि घुमंतू जातियों के उत्थान के लिए युद्ध स्तर पर विकास कार्य करने की जरूरत है।

Nomadic caste uplift trust board meeting concluded

आज देश की घुमंतु जातियों में शैक्षिक विकास, महिला उत्थान, सामाजिक उत्थान जैसे अनेकों कार्यों को करने की अति आवश्यकता है। इनके बिना इन जातियों का विकास असंभव है। बाबूलाल बंजारा ने घुमंतू जातियों के लिए बनाए जाने वाले विभिन्न दस्तावेजों की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Nomadic caste uplift trust board meeting concluded

महावीर प्रसाद शर्मा ने समाज के उच्च वर्ग के लोगों को इन जातियों के कल्याण एवं समृद्धि के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी कार्यक्रम करके इनका उत्थान किया जा सकता है। इस अवसर पर रामकिशोर योगी ने कहा की हमें 32 घुमुंतू जातियों के संगठन को मजबूती के साथ एकजुटता दिखाकर सभी जातियों के विकास के लिए भूमिका निभाकर कार्य करना चाहिए।

भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी घुमंतू जातियों की जनसंख्या सर्वे का कार्य हमें अत्यंत सही तरीके से करना चाहिए, ताकि सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का निर्माण कर सके। आंकड़ों के भ्रम जाल में किसी भी सरकारी योजना को अमलीजामा पहनाना बहुत मुश्किल कार्य है। हमें हमारी सभी जातियों के वास्तविक संख्या का सर्वे करके सरकार को प्रेषित करना चाहिए ।

इस अवसर पर पूर्व प्रदेश मंत्री भाजपा जगदीश देवासी, भाजपा पशुपालन प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष खेमराज देसाई, पूर्व राज्य मंत्री भूपेंद्र देवासी, बंजारा नेता बाबूलाल बंजारा, भैरू लाल बंजारा जयपुर ने भी विषय अंतर्गत अपने विचार श्रोताओं के साथ साझा किए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *