दिव्यांग यात्रियों के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है मूवेबल रैम्प

दिव्यांग यात्रियों के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है मूवेबल रैम्प

जोधपुर, मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय की पहल पर जोधपुर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करवाया गया मूवेबल रैंप दिव्यांग यात्रियों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग जनों के लिए उपलब्ध करवाया गया मूवेबल रैंप इसलिए अनूठा है कि इसके उपयोग से दिव्यांग यात्री अकेले ही प्लेटफॉर्म से ट्रेन की बोगी में सवार होकर अपनी यात्रा को सुगम बना सकता है। उल्लेखनीय है कि अक्सर दिव्यांगजन इस वजह से ट्रेन का सफर करने से कतराते हैं कि व्हीलचेयर से ट्रेन की बोगी में कैसे सवार होंगे, मंडल रेल प्रबंधक पांडेय ने उनकी इस चिंता को दूर करते हुए रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध करवाकर एक अनूठी पहल की है।

मुख्य टिकट निरीक्षक(स्टेशन) अशोक शर्मा का कहना है कि हाल ही में इंग्लैंड की इंपिंगटीन विलेज कॉलेज स्कूल से 32 विद्यार्थियों 5 शिक्षकों का एक दल जोधपुर के माणकलाव स्थित सुचेता कृपलानी शिक्षा निकेतन में कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लेने के लिए जोधपुर आया था तब उन्होंने इस मूवेबल रैम्प का अवलोकन किया तो वे अभिभूत हो गए।

कृपलानी निकेतन के दिव्यांग बच्चों ने कहा यह मूवेबल रैंप उनके लिए काफी उपयोगी है और इसके उपयोग से उन्हें बहुत मदद मिली है। सुचेता कृपलानी शिक्षण निकेतन के साथ ही इंग्लैंड से आए विद्यार्थियों ने भी रेलवे की इस अनूठी पहल की मुक्त कंठ प्रशंसा की।

इनका कहना है

रेलवे के जोधपुर मंडल स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं में मूवेबल रैंप सबसे प्रमुख है,जिसकी मदद से दिव्यांग यात्री प्लेटफार्म से स्वयं ही बोगी में चढ़ सकता है। मंडल रेल प्रबंधक व रेल प्रशासन का यह अनूठा प्रयास सराहनीय है।

जनक सिंह

सचिव, सुचेता कृपलानी शिक्षा निकेतन माणकलाव जोधपुर

दूरदृष्टिन्यूज़ कि एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews