minister-in-charge-dr-subhash-garg-discussed-the-budget-with-the-media

प्रभारी मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने की बजट पर मीडिया से चर्चा

  • राज्य के 33 जिलों में हुए संवाददाता सम्मेल
  • बजट की प्रमुख विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी

जोधपुर,इस साल का बजट बचत, राहत,बढ़त वाला रहा है। यानी आमजन को पैसे की बचत होगी,उन्हें महंगाई से राहत मिलेगी और राजस्थान आगे बढ़ेगा। इसी प्रबंधन की बदौलत हमारी आर्थिक विकास दर 11.04 प्रतिशत है जिसके कारण राज्य तेजी से बढ़ रहा है। यह बात प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने शनिवार को केक्ट्रेट सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही। महँगाई से राहत पर राज्य के सभी 33 जिलों में प्रभारी मंत्रीयों ने मीडिया से बजट की विशेषताओं चर्चा की। जोधपुर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मीडिया से चर्चा की।

डॉ गर्ग ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार की नीतियों ने भारत की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। इससे महंगाई और बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है।पेट्रोल,डीजल,गैस, सब्जी,दवाइयां,तेल,मसाले,कपड़े, जूते,सीमेंट सहित आमजन की जरूरत की सभी चीजें लगातार महंगी होती जा रही हैं। गरीब और मध्यम वर्ग परिवारों के सामने आज घर चलाना एक बड़ी चुनौती बन गया है।

ये भी पढ़ें- किशोरी ने लगाया फंदा,उसके ममेरे भाई को भेजे गलत मैसेज से हुई आहत

प्रभारी मंत्री ने बजट की विशेषता बताते हुए कहा कि बचत के लिए तमाम योजनाएं लाई जा रही हैं जिससे आमजन के पास पैसा आए और बचत करने का मौका हो। हर परिवार को 25 लाख रुपये का चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा। 30 हजार बच्चों को कोचिंग लेने पर अनुप्रति कोचिंग योजना के माध्यम से पूरी फीस सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

500 बच्चों के विदेश में पढ़ाई करने पर पूरी फीस राजीव गांधी स्कॉलर्शिप द्वारा सरकार वहन करेगी। मनरेगा एवं इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 125 दिन काम मिलेगा।

इन्दिरा रसोई में 8 रुपये में भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। अब 1000 नई इन्दिरा रसोई खोली जाएंगी जो शहरी कस्बों में भी खुलेंगी। ठेके पर अब कोई कर्मचारी नहीं रखे जाएंगे,जो ठेके पर हैं उन्हें सरकारी कंपनी के तहत काम में लिया जाएगा। पार्ट टाइम मानदेय कर्मियों जैसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका,कुक,फर्राश आदि को रिटायरमेंट पर 2-3 लाख रुपये का पैकेज दिया जाएगा। कामधेनु पशु बीमा योजना में 40 हजार रुपये का बीमा हर परिवार में 2 दुधारू पशुओं को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ती रहें- पाण्डेय

उन्होंने कहा कि राज्य कार्मचारियों के साथ बोर्ड,निगम,सरकारी कंपनियों एवं विश्वविद्यालय के कार्मिकों को भी ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। अब पहली से 12वीं क्लास तक आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री शिक्षा मिलेगी। महंगाई से राहत देने के लिए इस बजट में 19 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है।

गरीब परिवारों को महंगाई से राहत देने के लिए प्रत्येक एनएफएसए परिवार को फ्री गेहूं के साथ एक किलो दाल,चीनी, नमक,खाद्य तेल एवं मसाले निःशुल्क दिए जाएंगे। प्रत्येक उज्ज्वला परिवार को गैस सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध करवाया जाएगा। सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। किसानों को हर महीने 2000 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी, यानी 15 एचपी तक के बिल फ्री हो जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

उन्होंने कहा कि बुजुर्गों,विधवाओं, अनाथों एवं दिव्यांगों की न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये की जाएगी। लम्पी महामारी से मारी गईं दुधारों गायों के लिए 40 हजार रुपये प्रति गाय दिए जाएंगे। सरकारी भर्तियों के लिए युवाओं द्वारा एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात भविष्य में कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। बढ़त के लिए ऐसी योजनाएं बनाई गई हैं जिनसे राजस्थान आगे बढ़ता जाएगा।

1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। युवाओं के लिए हर ब्लॉक पर सावित्रीबाई फुले रीडिंग रूम एवं डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की जाएंगी। 1000 नए महात्मा गांधी राजकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाएंगे।

5 नई यूनिवर्सिटी,3 नए मेडिकल कॉलेज, 44 नए कॉलेज,27 नए महिला कॉलेज,2 पशु चिकित्सा कॉलेज,7 एग्रीकल्चर कॉलेज एवं 1 हॉर्टिकल्चर कॉलेज खोले जाएंगे। मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी जोधपुर सहित पश्चिम राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ढांचे को मजबूती प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें- चिकित्सा क्षेत्र में अध्ययन एवं अनुसंधान में देहदान की भूमिका अहम-जस्टिस व्यास

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्योग प्रोत्साहन योजना में 10 एवं 15 प्रतिशत मार्जिन मनी दी जाएगी। स्टार्ट अप्स व उद्योगों के लिए 250 करोड़ रुपये का राजस्थान वेंचर कैपिटल फंड बनाया जाएगा। जोमैटो, स्विगी,ऊबर,ओला जैसी इंटरनेट आधारित कंपनियों में कार्य करने वाले गिग वर्कर्स को शोषण से बचाने के लिए गिग वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड एवं 200 करोड़ रुपये का गिग वर्कर्स वेलफेयर फंड बनाया जाएगा। इसके लिए गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट लाया जाएगा।

आईटी का इस्तेमाल करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उनकी पात्रता के अनुसार ही बिना आवेदन किए सामाजिक सुरक्षा पेंशन,सभी जरूरी सरकारी प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही पात्रता के अनुसार स्वत: ही सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित होगा। सामाजिक सुरक्षा के लिए महात्मा गांधी मिनिमम गारंटी इनकम स्कीम लाई जाएगी जिसमें मनरेगा,इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में सभी जरूरतमंदों को रोजगार सुनिश्चित होगा एवं आयु या दिव्यांग होने के कारण काम नहीं कर पाने पर न्यूनतम 1000 रुपये सोशल सिक्योरिटी पेंशन दी जाएगी।

पुरानी पेंशन पर डॉ गर्ग ने कहा कि राजस्थान में सभी कर्मचारियों को ओपीएस दिया जा रहा है। निर्मला सीतारमण ने जयपुर में आकर कहा कि ओपीएस बन्द कर देनी चाहिए. केन्द्र सरकार एनपीएस में जमा पैसा वापस नहीं करेगी। राजस्थान में 621 पेंशनर्स व उनके परिवारों को ओपीएस का लाभ दे दिया गया है।

बजट में आरसीपी के लिए 13,500 करोड़ रुपये रखे गए हैं। पहले केन्द्र सरकार ने चिट्ठी लिखकर काम रोकने को कहा था। अब मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर काम रोकने का प्रयास किया है। इस अवसर पर नगर निगम(उत्तर) महापौर कुन्ती देवड़ा, नरेश जोशी,सलीम खान,जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता और अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) राजेंद्र डान्गा भी मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews