message-of-life-nectar-given-through-drama

नाटक के ज़रिये दिया जीवन अमृत का सन्देश

नाटक के ज़रिये दिया जीवन अमृत का सन्देश

  • बोथिया जागीर व पंचानियों की ढाणी में हुआ नाटक
  • बुज़ुर्ग और महिलाओं के अपार समूह ने दर्ज करवाई उपस्थिति

बाड़मेर,पीने का पानी जीवन का अमृत है तभी कहावत चरितार्थ हुई ‘सगो कीजे जाण ने,अर पाणी पीजे छाण ने।‘ बीएनकेवीएस ग्रुप ऑफ थियेटर सोसायटी द्वारा मरू मंगला यलो राइस कैम्पेन के अन्तर्गत बाड़मेर में गत दो दशकों में आए बदलाव को नाटक के माध्यम से प्रस्तुत किये जाने की कड़ी में गुरूवार को बोथिया जागीर गांव में संस्था प्रधान धन्नाराम चौधरी तथा पंचानियों की ढाणी में कमला की अध्यक्षता में मंचन किया गया।

ये भी पढ़ें- एमडीएमएच में हुआ जटिल ऑपरेशन

सोसायटी के सचिव कमलेश तिवारी ने बताया कि प्रदर्शित नाटक में जन सामान्य से जुड़ी छोटी परन्तु गम्भीर समस्याओं के समाधान को अत्यन्त सरलता से नाट्य प्रस्तुति द्वारा समझाया गया। पानी की समस्या को ध्यान में रखकर केयर्न और वेदान्ता ने जीवन अमृत प्रोजेक्ट के तहत बाड़मेर के सैंकड़ों गांवों में आरओ प्लांट लगवाए जिनसे लाखों लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध हो रहा है। इसके अतिरिक्त जहां पानी की अधिक दिक्कत है उन क्षेत्रों की कई ग्राम पंचायतों में कुंए भी खुदवाए। उपस्थित ग्रामीण बुजुर्गों, महिलाओं तथा युवाओं ने सराहते हुए कार्यक्रम का स्वागत किया।

ये भी पढ़ें- 9 से 11 दिसंबर तक बदले मार्ग से चलेगी जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस

बोथिया जागीर में उपसरपंच चतुराराम,समाजसेवी नकता राम,भैराराम,देवा राम तथा राकू मां के आतिथ्य में समस्याओं पर आधारित प्रश्न पूछकर सही उत्तर देने वालों में चन्द्रा,राधा,दमयंती,पूनम तथा भैराराम को पुरस्कार दिये गए जबकि पंचानियों की ढाणी में राजेश,विनोद के आतिथ्य में मनीषा,ज्योति,अनिता, मनीषा तथा कमला को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही कठपुतली के साथ सांस्कृतिक अभिव्यक्ति देने वाले बाल कलाकारों में स्कूली छात्र प्रहलाद,सुरेश,भावेश तथा रमेश को भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के समापन पर सोसायटी के कार्यकारिणी सदस्य एवं रंग निर्देशक प्रमोद वैष्णव ने सभी का अभिवादन तथा चेयरमैन एमएस ज़ई ने आभार व्यक्त किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts