complicated-operation-done-in-mdmh

एमडीएमएच में हुआ जटिल ऑपरेशन

एमडीएमएच में हुआ जटिल ऑपरेशन

जोधपुर,डॉ एसएन मेडिकल से सम्बद्ध मथुरादास माथुर चिकित्सालय में दिनांक 22 नवम्बर को ईएनटी विभाग एवं प्लास्टिक सर्जरी विभाग ने मिलकर एक बेहद ही जटिल कैंसर का सफल ऑपरेशन किया। रोगी 45 वर्षीय हरीश सोनी गत 5 माह से मुख के कैंसर से ग्रसित थे, जिसका निदान होने के पश्चात रेडियोथैरेपी विभाग में मरीज को कीमोथैरेपी की तीन साइकिल्स दी गईं परन्तु बीमारी और ज्यादा फैल गई। जिसके चलते मरीज को सर्जरी के लिए ईएनटी विभाग में भेजा गया। जहॉ डॉ महेन्द्र चौहान सह आचार्य ने उनकी जॉच कर ऑपरेशन की तैयारी शुरू की, जिसमें मरीज डाइबिटीज से ग्रस्त भी पाया गया। ऑपरेशन के पश्चात पैदा होने वाली विकृति को सही करने के लिए प्लास्टिक सर्जन डॉ प्रभुदयाल सिंवर की मदद ली गई।

ये भी पढें- माडपुरा बरवाला व सानी में मरु मंगला नाट्य की प्रस्तुति

ईएनटी विभागाध्यक्ष,डॉ भारती सोलंकी के मार्गदर्शन में डॉ महेन्द्र चौहान और टीम ने उक्त ऑपरेशन में मरीज के मुख के नीचे के लगभग आधे चेहरे की त्वचा,उत्तक,उपर एवं निचला जबड़ा उपर एवं नीचे का आधा होंठ शल्य क्रिया कर निकाला। ऑपरेशन की शुरूआत में ट्रेकियोस्टोमी की गई। ऑपरेशन के पश्चात उत्पन्न विकृति को सही करना बहुत चुनौतीपूर्ण था। जिसको प्लास्टिक सर्जन,डॉ प्रभु दयाल सिंवर ने दायीं जांध से 21 बउग् 18 बउ त्वचा और उसकी नसों को लेकर गले की नसों से जोड़ा और संचार पुर्नस्थापित किया एवं पुनः चेहरा और होंठ फ्री फ्लैप प्लास्टिक सर्जरी की अत्याधुनिक तकनीक से बनाया गया। इसमें रोगी के जल्दी ठीक होने की संभावना रहती है।

डॉ शोभा उज्जवल,सीनियर प्रोफेसर एनेस्थिसिया ने बताया कि अनियन्त्रित डाइबिटीज होने के कारण ऑपरेशन में काफी कठिनाइयां होती हैं, जिसमें निष्चेतना देना चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। उक्त ऑपरेशन लगभाग 10 घंटे तक चला। ऑपरेशन के बाद मरीज को 5 दिनों के लिए केयर में रखा गया। उक्त ऑपरेशन टीम में डॉ महेन्द्र चौहान,डॉ सोनू परमार,डॉ राजेन्द्र सिंह जोधाा,डॉ रूचिका,डॉ प्रीति, डॉ विक्रम,डॉ हर्षिता,डॉ प्रभुदयाल सिंवर, डॉ शोभा उज्जवल,डॉ गीता सिंघारिया,डॉ देवेन्द्र बोहरा,डॉ वन्दना, डॉ अनीषा,डॉ आभास,डॉ शिवानन्द, डॉ सीमा,ओटी स्टाफ हरीश गौतम, आरती एवं अन्य का सहयोग रहा।

डॉ भारती सोलंकी, विभागाध्यक्ष, ईएनटी विभाग ने बताया कि विभाग में 8-10 कैंसर के ऑपरेशन प्रतिमाह हो रहे हैं। डॉ जयराम रावतानी प्रवक्ता,मेडिकल कॉलेज ने बताया कि मरीज का इलाज चिरंजीवी योजना के तहत पूर्णतः निःशुल्क किया गया तथा रोगी व उसके परिजनों द्वारा समस्त चिकित्सा स्टाफ की प्रशंसा की गई। डॉ दिलीप कच्छवाह,प्रधानाचार्य,डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज एवं डॉ विकास राजपुरोहित,अधीक्षक ने चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन करने वाली टीम को बधाई दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts