रिपोर्ट – जेपी गोयल

शेरगढ़, राजस्थान राज्य पूर्व प्राथमिक शिक्षक संघ (एनटीटी संघ) उपशाखा शेरगढ़ की सलमा व पूजा गोरिल ने मंगलवार को शेरगढ़ में विकास अधिकारी डॉ.दीपक कुमार शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर पूर्व प्राथमिक शिक्षा अध्यापक (एनटीटी द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण पूर्व प्राथमिक योग्यता पर आधारित) की गंभीर विसंगतियों के समाधान की मांग की है।

एनटीटी संघ की गंभीर विसंगतियों

द्विवर्षीय शिक्षक प्रशिक्षण (पूर्व प्राथमिक) की योग्यता पर आधारित इस पद का सृजन/भर्ती मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा 2011-12 में प्रथम बार किया गया था। पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से इस पद पर कार्यरत शिक्षकों को गंभीर विसंगतियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके तहत इस पद पर वेतन श्रृंखला ग्रेड पे 2400 के अनुसार दी जा रही है जबकि इनके समान योग्यता पर आधारित तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम ग्रेड पे 3600 के अनुसार दी जा रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें  – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

दोनों की समान योग्यता (12वीं उत्तीर्ण तथा द्विवर्षीय शिक्षक प्रशिक्षण) है। राज्य में शिक्षक के सभी पदों से पदोन्नति का प्रावधान है जबकि इन शिक्षकों के 8 वर्षों से अधिक समय से कार्यरत होने के बावजूद पदोन्नति का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। सेवा नियम 8 वर्षों से अधिक समय बीत जाने के बावजूद इस पद के सेवा नियमों का निर्धारण नहीं हो सका है।

शिक्षक के सेवा नियमों के अनुरूप सेवा नियम नहीं होने के कारण इन्हें अन्य गैर शैक्षिक कार्यों में लगाते हुए शोषण किया जा रहा है। अवकाश भी शिक्षकों के अनुरूप दिए जाने का प्रावधान नहीं है। प्रथम बार पद सृजन टीएसपी क्षेत्र के लिए होने के कारण व अन्य जिलों के अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। बाद में मुख्यमंत्री द्वारा अन्य जिलों के लिए पद सृजन के निर्णय के बाद ही मजबुरी से वहां शिक्षकों के स्थानांतरण का प्रावधान नहीं किया गया है।

उपरोक्त गंभीर विसंगतियों और समस्याओं से लगातार अवगत कराए जाने के बावजूद समाधान नहीं किया गया है। प्रथम पद सृजन की घोषणा के समय मुख्यमंत्री द्वारा उपरोक्त समस्याओं के समाधान के लिए पूर्ण रूप से आश्वस्त किया था लेकिन अभी तक समाधान नहीं हो सका है। इस आंदोलनरत बेरोजगार पीड़ित वर्ग ने मुख्यमंत्री से आशा की है कि अतिशीघ्र समाधान करवाए जाने के निर्देश देंगे। ताकि लगातार बढ़ रहे असंतोष का स्थाई समाधान हो सके।

ये भी पढ़े – क्लैट परीक्षा 23 को, तैयारियां पूरी