Membership of Association of Indian Universities to Ayurveda University

जोधपुर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय को एसोसियेशन ऑॅफ इण्डियन यूनिविर्सिटीज़ (एआईयू) नई दिल्ली द्वारा सदस्यता प्रदान की गई है। सदस्यता प्राप्त होने के उपरान्त विश्वविद्यालय एवं इससे सम्बद्धता प्राप्त राज्य के समस्त आयुष महाविद्यालयों के संकाय सदस्य एवं छात्र-छात्राएं अन्तरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विभिन्न शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों में सहभागिता के अवसरों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे अभिनव प्रयोगों से जुड़ऩे का लाभ उठा सकेंगे।

कुलसचिव सीमा कविया ने बताया कि एआईयू के देश के अलावा बांग्लादेश, भूटान, कज़ाखस्तान, मलेशिया, मॉरिशस, नेपाल, थाईलैण्ड, संयुक्त अरब अमीरात एवं यूनाईटेड किंगडम के 13 विश्वविद्यालय भी इस संगठन के सदस्य हैं। यह संगठन सदस्य- विश्वविद्यालयों के परस्पर समन्वयन एवं समुन्नयन के कार्य करता है। यह विश्वविद्यालयों की परीक्षा, शोध, प्रकाशन, पुस्तकालयों के स्तर के समुन्नयन के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसके अतिरिक्त यह विश्वविद्यालयों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली परीक्षाओं एवं उपाधियों को अन्य भारतीय एवं वैश्विक विश्वविद्यालयों से मान्यता दिलवाने में सहायता प्रदान करता है।

ये भी पढ़े :– जोधपुर में तेज आंधी के बाद बारिश,पोकरण में झमाझम ओले गिरे

यह संगठन मानव संसाधन विकास मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा प्राप्त आर्थिक सहायता के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न संकायों के समुन्नयन समय-समय पर कॉन्फ्रेन्स, सेमिनार, वर्कशॉप, लेक्चर और शोध हेतु विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसके अतिरिक्त यह अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग, एसोसियेशन ऑफ कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटीज़, कॉमनवेल्थ सचिवालय के निकटस्थ सम्पर्क में है और कई अन्तरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय संघों का सदस्य है। इनके माध्यम से विभिन्न देशों के मध्य विभिन्न शिक्षण, प्रशिक्षण एवं शोध परियोजनाओं हेतु परस्पर संकाय सदस्यों/छात्रों के आदान-प्रदान में भी यह संगठन अत्यन्त सहयोगी है।

यह सदस्य विश्वविद्यालयों के मध्य क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अन्तरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं,वर्ल्ड चैम्पिनयनशिप और एशियन यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में भाग लेने में सहयोगी है। यह सदस्य विश्वविद्यालयों के मध्य युवा कल्याण कार्यक्रमों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, वयस्क शिक्षा एवं अन्य इस प्रकार की गतिविधियों जिससे छात्रों का समुन्नयन एवं कल्याण हो सके, ऐसे कार्यक्रमों यथा मानव संसाधन विकास कार्यक्रम, व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम आदि का आयोजन भी करता है।

इस संगठन के अन्तर्गत स्थापित पुस्तकालय एवं डॉक्यूमेन्टेशन प्रकोष्ठ में उपलब्ध लगभग 21000 डॉक्यूमेन्टेशन एवं 150 जर्नल्स का विश्वविद्यालय के छात्र एवं संकाय सदस्य उपयोग कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. अभिमन्यु कुमार की प्रेरणा से विश्वविद्यालय के सर्वांगीण विकास के लिए उक्त एसोसिएशन से पंजीकरण हेतु निर्धारित प्रकिया सम्पन्न होने के उपरान्त एसोसियेशन ऑफ इण्डियन यूनिवर्सिटीज द्वारा वर्ष 2021-22 से यह सदस्यता प्रदान की गई है। चीफ प्रॉक्टर एवं विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र के मुख्य समन्वयक डॉ. राकेश कुमार शर्मा को विश्वविद्यालय की ओर से एसोसियेशन ऑॅफ इण्डियन यूनिविर्सिटीज़ हेतु नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है।