many-issues-discussed-in-the-meeting-of-north-western-railway-employees-union

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

जोधपुर,नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन की जोधपुर मंडल की मेड़तारोड शाखा द्वारा नोखा में शाखा परिषद की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता शाखा के अध्यक्ष अवतार सिंह संधू ने तथा संचालन शाखा सचिव महेश उपाध्याय ने किया। उन्होंने बताया कि बैठक में जोधपुर से एनडब्ल्यूआरईयू के मण्डल सचिव एवं एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी मनोज परिहार, जोधपुर मुख्य शाखा सचिव अशोक सिंह मेड़तिया,सहायक मण्डल सचिव बन्ने सिंह,भंवर,विक्रम गौड़,मेड़ता खण्ड के सीपीडब्लूआई राकेश यादव, अमरचंद बैरवा,शैलेन्द्र रॉय,अवतार सिंह इत्यादि का माल्यर्पण एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया। बैठक में लक्ष्मीनारायण टाक,बन्ने सिंह, अमर सिंह सांखला,नथमल,राजेश गुर्जर,मनु कुमार ओझा,राकेश सारण सहित कई सदस्यों ने नोखा खण्ड व मेड़ता सेक्शन की कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं को उजागर करते हुए अपने उदबोधन में मण्डल मंत्री से इनके शीघ्र निराकरण का आह्वान किया।

ये भी पढ़ें- अवैध गांजा रखने के आरोप में युवक गिरफ्तार,पिता भी हिरासत में

मंडल सचिव मनोज परिहार ने बताया कि कर्मचारियों की विभिन्न मांगों को लेकर सरकार बिल्कुल भी गम्भीर नही है। वर्तमान में पिछले काफी समय से जीडीसीई की भर्ती नही निकाली गई है और अभी जो भर्ती निकाली गई उसमें केवल एएलपी के पद है। अन्य किसी भी कोटि में जीडीसीई की भर्ती नही निकाली गयी है। मेड़ता खंड के रेल आवासों की दुर्दशा सम्बन्धी समस्याओं के भी शीघ्र निराकारण की मांग की। वर्तमान में पदों का सरेंडर किया जा रहा है। चाहे सेफ्टी हो या नॉन सेफ्टी,प्रत्येक कैडर में पदों का सरेंडर किया जा रहा है। ऐसे में हम रेल कर्मचारियों का अस्तित्व खतरे में है। मान्यता प्राप्त संगठनों से चर्चा किये बिना लगातार सरंक्षा कोटि के पदों का अव्यवहारिक तरीके से सरेंडर किया जा रहा है। पदों का स्थानांतरण किया जा रहा है जबकि मण्डल में दिनो दिन नई गाड़िया चल रही हैं। सेक्शन में विद्युतीकरण-दोहरीकरण हो रहा है। नए स्टाफ की आवश्यकता है परंतु ऐसे में रेल प्रशासन द्वारा पदों का सरेंडर करना प्रशासन की बुरी नियत को दर्शा रहा है।

उन्होंने कहा कि कई राज्य सरकारें पुरानी पेंशन लागू कर रही है परंतु सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ नही दिया जा रहा है। नोखा में रेल कर्मचारियों को खारे पानी की सप्लाई बंद कर मीठे पानी की सप्लाई की मांग के संबंध में मंडल सचिव मनोज कुमार परिहार द्वारा आश्वस्त किया कि समस्या का निराकरण शीघ्र करवाया जायेगा।

ये भी पढ़ें- इंटक नेता मण्डल दत्त जोशी को 13वां परशुराम पुरस्कार

वर्तमान में जोधपुर मण्डल में अधिकांश कैटेगरी में नए कर्मचारी आ रहे है परंतु इसके बाद भी स्वयं के अनुरोध पर स्थानांतरण आवेद न अन्य मंडलों व अन्य रेलवे में अग्रेषित नही किये जा रहे हैं। मण्डल में जिन कर्मचारियों ने एचआरएमएस पर ट्रांसफर मॉड्यूल शुरू होने से पहले ऑफ लाइन आवेदन किये थे उनके आवेदनों को बिना किसी सूचना के निरस्त कर दिया गया। अब उन्हें आनन-फानन में एचआरएमएस पर ऑन लाइन आवेदन करने के लिए बाध्य किया जा रहा है जिससे इनकी सीनियोरिटी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा ट्रैकमैन कर्मचारियों को काफी सालों से टूल किट को सप्लाई नही दी जा रही है।

परिहार ने एआईआरएफ के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए इस संगठन के द्वारा कर्मचारी हितों के लिए किए गए संघर्षो के बारे में बताया। उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि मेड़ता शाखा की उक्त सभी समस्याओं का शीघ्र निराकरण करवाया जाएगा। बैठक में लक्ष्मीनारायण टाक,संजय सिसोदिया, माधुदास,सुनील कल्ला,अर्जुन महिया, शांति प्रसाद,भंवर सोंखल,गजेंद्र पाल, मोनू यादव,राकेश सारण,प्रशांत,सवाई सिंह,संजय मीणा,राजेन्द्र चौधरी, श्रवण राम,राकेश कुमार मेट,भंवर कुम्हार,अभिषेक त्रिपाठी,मनु ओझा, शिवनारायण माली,सुनील विश्नोई, रामाकिशन,मांगू सिंह,हितेश जांगिड़, चंपा राम,रामचंद्र कुमावत,भंवर राम, संतोष कुमार,इंद्राज कुमार सहित कई कर्मी मौजूद थे। इस अवसर पर सभी ने संगठन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने का संकल्प लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews