विधान सभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी नामांकन प्रक्रिया शुरू

छह नवंबर तक नॉमिनेशन कर सकेंगे उम्मीदवार,मतदान 25 को

जोधपुर,विधान सभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी नामांकन प्रक्रिया शुरू। प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आज नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छह नवंबर तक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन भर सकेंगे। पांच नवंबर को छुट्टी के कारण नामांकन नहीं भरे जाएंगे। मतदान 25 नवंबर को होगा। चुनाव आयोग ने इस बार वोटिंग का समय 11 घंटे निर्धारित किया है। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी।मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – तीन दिवसीय शिल्प प्रदर्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन पत्र भर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को हार्ड कॉपी जमा करवाने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाना पड़ेगा। नामांकन भरने के लिए आने वाले उम्मीदवार के साथ चार व्यक्ति यानी कुल पांच व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के सौ मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी दस्तावेज के साथ शपथ पत्र देना होगा। यदि कोई उम्मीदवार जिस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है और वह खुद उस क्षेत्र का वोटर नहीं है तो उसे अपने उस विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट शो करनी होगी, जिसमें उसका नाम दर्ज है। ये लिस्ट प्रमाणित होनी चाहिए।एक उम्मीदवार एक सीट से ज्यादा से ज्यादा 4 नामांकन पत्र भर सकता है,जबकि वह एक समय में अधिकतम 2 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – भारत को जानो प्रतियोगिता सम्पन्न

सात नवंबर को होगी जांच
छह नवंबर को नामांकन पत्र भरने के बाद इन सभी की जांच सात नवंबर को की जाएगी। सफल नामांकन की सूची जारी करने के बाद उम्मीदवार को नामांकन वापस लेने के लिए 9 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। नौ नवंबर को नामांकन वापसी की तारीख के बाद चुनाव लडऩे वाले फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5-5 हजार रुपए जमानत राशि जमा के तौर पर जमा करवाने होंगे।

यह भी पढ़ें – जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस मंगलवार को एक घंटा लेट चलेगी

आप प्रत्याशी ने लिया पहला नामांकन
जोधपुर में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के शहर विधानसभा क्षेत्र से घोषित प्रत्याशी रोहित जोशी ने नामांकन फार्म लिया। उन्होंने कहा कि वे मुहूर्त के अनुसार इस नामांकन को दाखिल करवाएंगे। विधायक और शहर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी मनीषा पंवार भी कलेक्ट्रेट आई लेकिन उन्होंने नामांकन लेने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि वे यहां किसी अन्य काम से आई हैं। विधि प्रकोष्ठ की सलाह पर फार्म लिया और जमा करवाया जाएगा। विधानसभा चुनाव के लिए पहले दिन जोधपुर शहर विधानसभा से 12 प्रत्याशियों ने 18 नामांकन पत्र लिए। सरदारपुरा विधानसभा से 19 प्रत्याशियों ने 22 नामांकन पत्र और सूरसागर विधानसभा से 15 प्रत्याशियों ने 15 नामांकन पत्र लिए।

यह भी पढ़ें – रेलवे का सतर्कता जागरूकता सप्ताह शुरू

बड़े नेता शुभ मुहूर्त में करेंगे नामांकन
विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से भले ही शुरू हो गई है लेकिन नेता मुहूर्त के हिसाब से नामांकन दाखिल करेंगे। प्रमुख राजनीतिक दलों के बड़े नेता शुभ मुहूर्त के हिसाब से एक नवंबर से नामांकन दाखिल करेंगे। इसके लिए उम्मीदवार ज्योतिषाचार्य और पंडितों से शुभ लग्न निकलवा रहे हैं। अब इस मुहूर्त के हिसाब से वे अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। ज्योतिष के हिसाब से एक नवंबर से शुभ कार्य के लिए मुहूर्त अच्छा है,लिहाजा बड़े नेता इसी दिन से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

यह भी पढ़ें – रेलवे ने साइकिल रैली निकाल कर किया पटेल को याद

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया अवलोकन
जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को रिटर्निंग अधिकारियों के ऑफिसों का अवलोकन किया। उन्होंने वहां नामांकन प्रक्रिया की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने बताया कि जिले में 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में उनके नॉमिनेशन लिए जाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी प्रकार की तैयारियां व्यापक स्तर पर की गई हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews