lathi-bhata-war-in-khari-gravel-contractor-ruckus-in-villagers-vehicles-burnt

खारी में लाठी भाटा जंग,बजरी ठेकेदार-ग्रामीणों में बवाल,गाडिय़ां फूंकी

खारी में लाठी भाटा जंग,बजरी ठेकेदार-ग्रामीणों में बवाल,गाडिय़ां फूंकी

  • चार पांच लोग घायल
  • बजरी की लीज डीड ठेकों को लेकर बवाल
  • एक दर्जन से ज्यादा लोग डिटेन
  • ठेकेदार के कारिंदे और गांव वालों के बीच लाठी भाटा जंग
  • दो जेसीबी,तीन डंपर को लगाई आग

जोधपुर,शहर के निकट डांगियवास थासने के खारी गांव में आज बवाल हो गया। बजरी ठेकेदार के कारिंदों और ग्रामीणों में जोरदार झड़प के बाद आगजनी की गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने एक साथ आधा दर्जन गाडिय़ों का फूंक दिया।सूचना पर पुलिस अधिकारी,दमकलें वहां पहुंची। झड़प में चार पांच लोग चोटिल हुए हैं। इसमें एक आरटीआई कार्यकर्ता भी शामिल बताया जाता है। पुलिस ने रात तक दबिशें देकर 15 ज्यादा लोगों को डिटेन किया है। मगर गिरफ्तारी नहीं बताई गई है। इनके पहचान के बाद गिरफ्तारी बताई जाएगी।

ये भी पढ़ें- जोधपुर शहर में सेना भर्ती रैली 28 नवंबर से 20 दिसंबर तक

lathi-bhata-war-in-khari-gravel-contractor-ruckus-in-villagers-vehicles-burnt
ग्रामीण क्षेत्र में बजरी लीज को लेकर चल रही बजरी माफियाओं और ठेकेदारों के बीच तनातनी ने आज बवाल का रूप ले लिया और डांगियावास हलका क्षेत्र के खारी गांव में बजरी की लीज के ठेकेदार पार्टी और गांव वाले आमने सामने हो गए। दोनों के बीच हुई लाठी भाटा जंग के बाद आक्रोशित भीड़ ने मौके पर खड़े ठेकेदार की दो जेसीबी,तीन डंपर,एक कार और बोलेरो कैंपर को आग के हवाले कर दिया। झगड़ा और बलवा की सूचना पर पहले डांगियावास थानाधिकारी कन्हैयालाल मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और बाद में उच्च अधिकारी भी अतिरिक्त जाब्ता व फायर ब्रिगेड लेकर मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुटे। मौके पर स्थिति तनावपूर्ण बन गई।

lathi-bhata-war-in-khari-gravel-contractor-ruckus-in-villagers-vehicles-burnt

यह है मामला

डांगियावास हलके के खारी गांव में हाल ही में खनिज विभाग की ओर से बजरी खनन का लीज पट्टा ठेकेदार मेघराज सिंह को दिया गया है। इस ठेके को लेकर ग्रामीण काफी दिनों से आंदोलनरत भी हैं। आज सुबह 11 बजे के करीब खनन क्षेत्र में पहुंचे गांव वालों ने खनन का विरोध करना शुरू किया और इस बीच दोनों पक्ष आमने सामने  हो गए। आक्रोशित भीड़ ने मौके पर बजरी निकालने और परिवहन के लिए खड़े दो जेसीबी और तीन डंपर,एक बोलेरो कैंपर को आग के हवाले कर दिया।

पुलिस पहुंची,घायलों को भिजवाया अस्पताल

झगड़े और बलवा की सूचना मिलते ही डांगियावास पुलिस मय जाब्ता मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को अलग थलग किया। लाठी भाटा जंग में दोनों पक्षों के करीब चार पांच घायल भी हुए हैं।आगजनी और लाठी भाटा जंग की सूचना मिलने पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता लेकर अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। लाठी भाटा जंग में घायलों को भी पुलिस और गांव वालों ने पहले निकटवर्ती अस्पताल और फिर रैफर करने पर सघन इलाज के लिए एमडीएम अस्पताल लेकर पहुंचे। पुलिस के आला अधिकारी मौके पर जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें-मेडिकल व्यवसायी को दवा कंपनी में इंवेस्टमेंट के नाम पर ठगा

lathi-bhata-war-in-khari-gravel-contractor-ruckus-in-villagers-vehicles-burnt

ग्रामीण हुए घायल

डांगियावास थानाधिकारी कन्हैयालाल ने बताया कि झगड़े में गांव में रहने वाले बलदेव,श्यामलाल,महेंद्र सिंह, कमल एवं एक अन्य घायल हुआ है। सभी को एमडीएम अस्पताल भेजा गया है। ज्यादातर के पैरों पर चोटें लगी हैं। बलदेव के पैर फ्रेक्चर हुए हैं।

श्मशान गोचर भूमि पर भी खनन

पुलिस जांच में सामने आया कि ग्रामीण इस बात को लेकर आपत्ति जता रहे कि लीज होल्डरों द्वारा श्मशान और गोचर भूमि पर भी खनन किया जा रहा था। इसको लेकर दो तीन दिन पहले एसीपी मंडोर देरावर सिंह के साथ लीज होल्डर और ग्रामीणों के बीच बातचीत के साथ बैठक हुई थी।

बाद में माइनिंग राजस्व अधिकारियों के साथ भी लीज होल्डर के साथ बातचीत हुई थी। ताकि तरमीन वाली भूमि पर ही खनन किया जा सके। मगर ग्रामीण श्मशान और गोचर भूमि पर भी खनन को लेकर ऐतराज जता रहे थे। स्टॉक रखने की बात को लेकर भी चर्चा की गई थी।

lathi-bhata-war-in-khari-gravel-contractor-ruckus-in-villagers-vehicles-burnt

आज सुबह यह हुआ

सुबह लीज होल्डर करने वाले कैंप आकर ग्रामीणों के पीछे अपनी गाडिय़ों को दौड़ाया था। तब जवाबी कार्रवाई में ग्रामीणों ने उनके कैंप और गाडिय़ों के जला दिया। पुलिस उपायुक्त डॉ.अमृता दुहन ने बताया कि लीज होल्डर के सात लोगों को डिटेन किया गया है। साथ ही कुछ ग्रामीणों को भी डिटेन किया गया है। जिनसे पड़ताल चल रही है।

गांव वालों की तरफ से हत्या प्रयास में केस दर्ज करवाया जा रहा है। दूसरे पक्ष की तरफ से रिपोर्ट दिए जाने पर कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी। जिस जमीन पर खनन हो रहा था वह सही थी या गलत इस बारे में अग्रिम अनुसंधान जारी है। माइनिंग अफसरों से इस बारे में बातचीत कर पता लगाया जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts