jalamagna-settlements-army-called-rain-stopped-at-one-oclock-in-the-night

जलमग्न बस्तियां,सेना बुलाई,रात एक बजे थमी बारिश

जलमग्न बस्तियां,सेना बुलाई,रात एक बजे थमी बारिश

  • जायजा लेने प्रशासन उतरा
  • रूपनगर बीजेएस में सेना की नाव चली
  • लोगों को सुरक्षित निकाला
  • अब तक 500.5 एमएम पानी बरसा
  • आधा सावन और भादवा अभी बाकी

जोधपुर, तीन दिन की बारिश में मारवाड़ तरबतर हो गया। बारिश की खुशियां भी अपार रही तो आफत भी काफी रही। कुछ स्थानों पर जानलेवा बनी तो कईयों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी। किसानों के लिए फायदेमंद रही तो कई किसानों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो गई। जोधपुर शहर में बारिश के बाद आज सुबह पूरा प्रशासन सडक़ों पर उतर आया।

jalamgra-settlements-army-called-rain-stopped-at-one-oclock-in-the-night

बारिश के बाद शहर की निचली बस्तियां जलमग्र हो गई हैं। बीजेएस के रूप नगर में कई मकान पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं। लोगों को राहत और बचाव के लिए सेना को उतरना पड़ा। सेना ने नांव के जरिए लोगों को राहत पहुंचाने के साथ सुरक्षित बाहर निकाला। बारिश का दौर रात एक बजे तक शांत हो गया। आज सावन आधा बीत गया है। भाद्रपक्ष का माह पंद्रह दिन बाद शुरू होगा। डेढ़ माह पूरा बारिश का है।

jalamgra-settlements-army-called-rain-stopped-at-one-oclock-in-the-night

इधर संभागीय आयुक्त कैलाशचंद्र मीणा ने अधिकारियों के साथ बासनी की डर्बी कॉलोनी का जायजा लिया। काफी लोगों को रात में ही रेस्क्यू कर बाहर निकाल कर नजदीक के स्कूल में शिफ्ट किया गया तो कईयों को आज समझाइश कर बाहर निकाल कर अन्यत्र भेजा गया। इस बस्ती में घरों में पानी भरा है। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता भी प्रतापनगर एसीपी प्रेम धणदे के साथ कायलाना, माचिया पार्क और सिद्धनाथ रोड पर पहुंचे। सुसाइड पाइंट पर गहन मंथन के साथ सुरक्षा व्यवस्था जांची। पर्यटन के लिए आने जाने वालों पर रोक रही।

jalamgra-settlements-army-called-rain-stopped-at-one-oclock-in-the-night

जोधपुर जिले और तहसील स्तर पर 500 एमएम तक पानी रात एक बजे तक बरस चुका था। सुबह हालांकि हल्की फुहारें रही। मगर वह भी बाद में बंद हो गई। अतिवृष्टि ने जोधपुर में बाढ़ के हालात उत्पन्न कर दिए हैं। सडक़ों और रेलों का संपर्क भी टूट चुका है। आज भी रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड पर पानी भरा पड़ा है। पटरियां जलमग्र हो रखी है।

सेना को लगाया गया, बीजेएस में चली नांव

जिला प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को लगाया गया है। जवान रेस्क्यू के साथ कई दिनों से घरों में फंसे लोगों को खाने का सामान भी पहुंचा रहे हैं। जोधपुर में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। तीन दिन में यहां करीब 10 इंच पानी बरसा है।

बारिश ने छीनी सात जिंदगियां

बारिश के चलते तीन दिन में सात मौतें हो चुकी हैं। इनमें पांच बच्चे, एक महिला और पुरुष हैं। बारिश कम होने के बाद अब हर तरफ शहर-गांव डूबे नजर आ रहे हैं। बारिश ने जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

डर्बी कॉलोनी खाली करवाई, हॉस्टल भरभरा कर गिरा

शहर के बासनी स्थित डर्बी श्रमिक कॉलोनी को भी खाली करवा लिया गया है। कॉलोनी के लोगों को नजदीकी स्कूलों में शिफ्ट किया गया है। बारिश की वजह से कमजोर इमारतें ढहने का सिलसिला भी चल रहा है। विजय चौक में किसान हॉस्टल का हिस्सा भरभरा कर गिर गया। गुरुवार सुबह हुए इस हादसे में कोई जन हानि नहीं हुई।

आज भी बंद रही स्कूलें,ट्रेन रद्द

बरसात से उपजे हालात से जिले के गांवों और शहरी क्षेत्र में आज भी स्कूलें बंद रही। जबकि जोधपुर- बाड़मेर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। शहर में करीब 10 इंच पानी बरस चुका है। बुधवार देर रात को फिर हुई तेज बारिश के बाद डर्बी व श्रमिक कॉलोनी में भैरव नाले का पानी घुसने से हालात विकट हो गए। जिला प्रशासन की ओर से कॉलोनी खाली करने के लिए मुनादी करवाई गई। यहां 400 लोग पानी में घिर गए थे। रात को ही रेस्क्यू कर टीम ने करीब 200 लोगों को पास के स्कूल में शिफ्ट किया।

कई परिवार मदरसों में शिफ्ट

बुधवार की रात को पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृटि से मंडोर रोड स्थित जनता कॉलोनी के 20 परिवारों को मदरसे में शिफ्ट किया गया। सूरसागर के गेंवा गांव के 30 मकान पानी से घिर गए। यहां मड पंप लगाकर पानी खाली किया जा रहा है।

एक दर्जन जर्जर भवन गिर गए

इन तीन दिनों में करीब 15 से ज्यादा जर्जर मकान गिर गए। जोधपुर-पाली हाईवे पर दो जगह सीवरेज धंस गई। शहर की दर्जनों कॉलोनियों जलमग्न हैं।

जिले के ग्रामीण इलाकों में हालत बदतर

जिले के बाप कस्बे से लगते भोजो की बाप भील बस्ती में 70-80 परिवार पानी से घिर गए। लोहावट में नाड़ी-तालाब ओवर फ्लो होने से लोहावट के पास रेल पटरियां अधर झूल हो गई है। जिसे देर रात रेल विभाग ने दुरुस्त करवाने का काम शुरू किया।

यह ट्रेनें हुई रद्द

गाड़ी संख्या 14895, जोधपुर- बाडमेर ट्रेन को बुधवार को रद्द कर दिया गया था। रेक की कमी के कारण यही गाड़ी 14896, बाडमेर-जोधपुर रद्द कर दी गई है।

पर्यटन स्थलों के आस पास पुलिस जाब्ता तैनात, एसटीएफ ने संभाला मोर्चा

शहर में बारिश के बाद पर्यटन स्थलों पर लोगों की आवक जावक बढऩे पर प्रशासन ने रोक लगा दी। कायलाना, गुलाब सागर, कदमकंडी,अरनाझरना, सिद्धनाथ रोड, मंडोर नागादड़ी, माचिया पार्क की तरफ आने जाने वालों पर रोक लगाई गई है। लोगों को समझाइश कर वापिस भिजवाया जा रहा है। पुलिस का जाब्ता तैनात होने के साथ एसटीएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts