jaisalmer-station-is-full-of-patriotism-in-the-iconic-week

आइकोनिक वीक में जैसलमेर स्टेशन देशभक्ति से हो रहा है सरोबार

आइकोनिक वीक में जैसलमेर स्टेशन देशभक्ति से हो रहा है सरोबार

आजादी का अमृत महोत्सव

जोधपुर,देश आजादी का अमृत महोत्सव पर्व मना रहा है। भारतीय रेल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत पूरे भारतीय रेलवे पर 18 जुलाई से 23 जुलाई तक ‘आइकॉनिक वीक’ मनाया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में आने वाले 7 स्टेशनों की पहचान की गई है जो स्वतंत्रता संग्राम के साक्षी रहे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के जैसलमेर तथा आस-पास के क्षेत्रों का स्वतंत्रता संग्राम में अहम स्थान रहा है। जैसलमेर क्षेत्रों के इतिहास की वीर गाथा को रेलवे द्वारा प्रदर्शित किया गया है, ताकि आमजन सैनानियों के बलिदान से रूबरू हो सके।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्टेशनों पर विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान कर देशभक्ति की भावना जागृत करना इस महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जैसलमेर क्षेत्र का आजादी में अहम योगदान रहा है। आजादी के आन्दोलन में जैसलमेर के किला निवासी सागरमल गोपा ने 1930 में नागपुर में प्रवासी युवा संघ की स्थापना की और 1932 में रघुनाथ सिंह मेहता की प्रेरणा से नवयुवक मंडल की स्थापना हुई थी इस दौरान इनकी संस्था पर छापा डालकर यहां से देशभक्ति का साहित्य, चित्र आदि जब्त किये गये तथा रघुनाथ सिंह मेहता को गिरफ्तार कर बिना मुकदमा चलाये मौखिक आदेश से जेल में बन्द कर दिया। जिससे जनता में विरोध और बढ गया तथा असहयोग आंदोलन चलाया गया।

आइकॉनिक वीक के दौरान जैसलमेर स्टेशन के साथ-साथ जोधपुर स्टेशन पर भी सजावट,आकर्षक रोशनी, देशभक्ति नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास तथा फोटो प्रदर्शनी, सेल्फी प्वाइंट, स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का सम्मान करना इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इन कार्यक्रमों का प्रमुख उद्देश्य आमजन की भागीदारी तय कर उनको स्वतंत्रता के इस महाकुंभ आजादी का अमृत महोत्सव से जोड़ना है ताकि वह सभी देश भावना से ओत-प्रोत होकर देश के विकास में अपना योगदान प्रदान कर सकें। आजादी के अमृतोत्सव के दौरान इन स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रमों में आमजन उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं तथा स्टेशन पर आने वाले लोग यहां पर विभिन्न कार्यक्रमो में अपनी भागीदारी कर रहे हैं। रेलवे द्वारा देशभक्ति के इस महाकुंभ के आयोजन के लिये प्रशंसा कर रहे हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts