नशे का सेवन पूर्णतःरोका जाना जरूरी-विजय बिश्नोई

  • शराब और मादक पदार्थो के सेवन की रोकथाम विषय पर विधिक जागरूकता कार्यक्रम
  • नशे की बीमारी के समूल रोकथाम के लिए समन्वित प्रयासों पर बल

जोधपुर,नशे का सेवन पूर्णतःरोका जाना जरूरी-विजय बिश्नोई।
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण,जयपुर एवं ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर महानगर के तत्वावधान में मंगलवार को शराब और मादक पदार्थो के सेवन की रोकथाम के लिए राजस्थान संगीत नाटक अकादमी(टाउन हॉल) में विधिक जागरूकता कार्यक्रम राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विजय बिश्नोई के मुख्य आतिथ्य तथा जिला एवं सैशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर चन्द्र शेखर शर्मा के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ न्यायाधीश विजय बिश्नोई तथा चन्द्र शेखर शर्मा द्वारा सरस्वती चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर एवं माल्यार्पण कर किया गया।

कहाँ कितने रुपए पकड़े यहां पढ़ें-22 दिन में 400 करोड़ रुपए की अवैध नकदी व सामग्री जब्त

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए न्यायाधीश विजय बिश्नोई ने कहा कि बच्चों के अंदर नशे की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है जिसकी रोकथाम के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रिट याचिका “बचपन बचाओ आंदोलन”बनाम भारत संघ में दिये गये निर्देशों की पालना में योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि “नशा आदत नहीं नशा बीमारी है”नशे की बीमारी के रोकथाम हेतु सबसे बड़ा उपाय यही है कि नशे का सेवन को पूर्णतः रोक दिया जाये। आरंभ में स्वागत उद्बोधन जिला एवं सैशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर चन्द्र शेखर शर्मा ने दिया। महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक फरसाराम विश्नोई ने “शराब एवं मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम“ के संबंध में चल रही सामाजिक योजनाओं के बारे में बताया।

दुष्प्रभावों पर प्रजेंटेशन
मथुरादास माथुर चिकित्सालय, जोधपुर में मनोविकार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.संजय गहलोत ने शराब और मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों के बारे में प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी।

नुक्कड़ नाटक एवं वीडियो क्लिप से जागरुकता संचार
कार्यक्रम के दौरान बीएम लॉ कॉलेज के विधि विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक तथा एनएलयू जोधपुर के विद्यार्थियों ने एक डाटाबेस तैयार कर वीडियो क्लिप के माध्यम से प्रसारण कर नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया।

उत्कृष्ट योगदान हेतु सम्मानित
नशे की रोकथाम के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने हेतु मदर वर्ल्ड फाउंडेशन ट्रस्ट,जोधपुर के संस्थापक अध्यक्ष राजेन्द्र गुर्जर को सम्मानित किया गया।मंच संचालन  करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर के सचिव सुरेन्द्र सिंह सांदू ने सभी अतिथियों एवं आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

विधिक जागरुकता रैली
कार्यक्रम की समाप्ति पर जोधपुर शहर के विभिन्न विद्यालयों तथा लॉ विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा विधिक जागरूकता रैली निकाली गई तथा गुब्बारों को हवा में छोड़ते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में न्यायिक अधिकारी,प्रशासनिक अधिकारी,पुलिस विभाग के अधिकारी तथा जोधपुर की विभिन्न स्कूलों के अध्यापक तथा छात्र, छात्राएं, ऐश्वर्या कॉलेज के एन सीसी कैडेट्स व लॉ विश्वविद्यालयों के विधि विद्यार्थियों ने भाग लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews