permanent settlement of the nomadic Gurjar Bakwal community - Colonel Gurjar

घुमंतू गुर्जर बकवाल समुदाय को स्थायी बसाना जरूरी- कर्नल गुर्जर

अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस कार्यक्रम

गेंदर्बल,कश्मीर स्तिथ अब्दुल्लाह पार्क में इंटरनेशनल गुर्जर महासभा(आई जीएम) के तत्वाधान में इंटरनेशनल गुर्जर दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के संचालक चौधरी गुलाम कादर खटाना जिला अध्यक्ष आईजीएम की देखरेख में सफलता पूर्वक सम्पन हुआ।

कार्यक्रम में देश व प्रदेश के विभन्न भागों से प्रबुद्ध समाज सेवियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में महिला और बच्चों की अहम भागीदारी रही।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुर्जर महासभा के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देवानंद गुर्जर,विशिष्ट अतिथि महिला अध्यक्ष शाहजिया चौधरी, महिला उपाध्यक्ष शमीमा गुर्जर, प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी अब्दुल कयूम, प्रदेश महामंत्री चौधरी जहांगीर गुर्जर उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सोफिया अध्यक्ष मोहमद पोसवाल ने की।

permanent settlement of the nomadic Gurjar Bakwal community - Colonel Gurjar

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कर्नल गुर्जर ने अपने उद्बोधन में जम्मू कश्मीर में रह रहे ट्राइबल वन गुर्जरों की समस्याओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि 2019 में जम्मू कश्मीर में भारत सरकार द्वारा पूर्ण शेड्यूल ट्राइब्स एक्ट,एससी एसटी एट्रोसिटी एक्ट एवं फॉरेस्ट राइट एक्ट देकर 25 लाख से ज्यादा ट्राइबल वन गुर्जर समाज को वर्षों से हो रहे अन्याय से निजात दिलाने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि आज भी वनों में रहने वाले ट्राइबल वन गुर्जर के साथ जिस प्रकार से अधिकारियों द्वारा प्रताड़ना का व्यवहार किया जाता है वो खेदजनक है। शिक्षा, दवाई, सड़क, पानी और बिजली जैसे मूलभूत अधिकारों से आज भी वंचित होना चिंताजनक है। जम्मू कश्मीर,विभिन्न राज्य सरकारों एवं केंद्रीय सरकार को इसका संज्ञान लेते हुए इस समुदाय के स्थायी समाधान का प्लान जल्दी बनाना चाहिए।

वन गुर्जर जीवन पर रिसर्च के तहत डॉ नेहा सिंह ने कार्यक्रम में आई हज़ारों गूर्जर महिलाओं को समाज के लिए अपनी भूमिका के लिए धन्यवाद दिया। समाज से आग्रह किया कि देश की उन्नति में सच्ची भागीदारी निभाने के लिए समाज के बच्चों एवं बच्चियों को शिक्षित करना होगा एवं यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा गुर्जर समाज की बच्चियां आईएएस, आईपीएस एवं सेना में अधिकारी पदों पर पहुंचें। कश्मीर की महिला अध्यक्ष शाजिया चौधरी, कश्मीर महिला उपाध्यक्ष शमीमा चौधरी, कश्मीर महामंत्री चौधरी जहांगीर गुर्जर, जम्मू कश्मीर उपाध्यक्ष चौधरी कयूम गुर्जर ने घुमंतू गुज्जर बकरवाल समुदाय के समस्या के समाधान के लिए एक आवाज में आईजीएम के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि इस समुदाय को जल्दी से जल्दी घर, जमीन एवं शिक्षा मुहैया करवाना सरकारों की प्रथम प्राथमिकता होनी चाहिए।

कार्यक्रम में चौधरी अमन गुर्जर,चौधरी बशीर गुर्जर,चौधरी शफी अहमद खटाना,चौधरी शमसुद्दीन खटाना चौधरी, नसीरुद्दीन गुर्जर,अनंतनाग जिला अध्यक्ष चौधरी बशीर अहमद गुर्जर,अध्यक्ष आईजीएम कुपवाड़ा, जिला अध्यक्ष चौधरी रियाज अहमद गुर्जर, बारामुला जिला अध्यक्ष चौधरी मिश्री गुर्जर, जिला अध्यक्ष कुल गांव चौधरी समीर अहमद गुर्जर, चौधरी नजीर अहमद जिला अध्यक्ष बांदीपुर, जिला अध्यक्ष रामबन चौधरी शकील अहमद गुर्जर,जिला अध्यक्ष सोफिया चौधरी गुलाम पोसवाल सहित प्रदेश भर से हजारों गणमान्य समाजसेवी एवं नागरिक मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews