जल जीवन मिशन के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश

जल जीवन मिशन के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ली संभाग स्तरीय जलदाय अधिकारियों की बैठक

जोधपुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने शनिवार को जोधपुर के संभाग स्तरीय जलदाय अधिकारियों की बैठक ली और निर्देश दिए कि सभी अधिकारी राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप पेयजल से संबंधित महत्वपूर्ण परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास करें। जल आमजन के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण मूलभूत आवश्यकता है, इसलिए इससे संबंधित कार्यों में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा करते हुए उन्होंने संभाग के प्रत्येक जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति के बारे में जाना तथा परियोजना से जुडे़ कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न प्रोजेक्टस के कार्यों को समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन केवल स्कीम नहीं, बल्कि एक मिशन है, जिसके तहत राज्य के हर घर तक नल से पेयजल पहुंचाना है। इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी और इस माइंडसेट के साथ काम करना होगा कि जनता को जल्द से जल्द राहत मिले। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी माइक्रो प्लानिंग से परियोजनाओं के कार्यों को गति दें। अगर कोई अधिकारी बिना किसी कारण के कार्यों में देरी करेगा, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत विद्यालयों,आंगनवाड़ी,ग्राम पंचायतों, हेल्थ सेंटर में नल कनेक्शन बारे में सभी जिलों की जानकारी ली तथा इसमें आ रही समस्याओं के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने समीक्षा के दौरान काम में लापरवाही सामने आने पर एसई पीएचईडी पाली मनीष माथुर तथा एसई पीएचइडी सिटी सर्कल पाली जगदीश प्रसाद शर्मा तथा एसई पीएचईडी प्रोजेक्ट सांचोर केएल कांत को चार्जशीट जारी करने के निर्देश दिए।

जोधपुर जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जा रहा है। जहां कमी है, वहां अतिरिक्त प्रयास कर कार्य पूरा करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलजीवन मिशन के कार्यों की हर सोमवार समीक्षा की जाती है। जिला कलक्टर ने एसीएस को जोधपुर शहर में पेजयल सप्लाई में आने वाली समस्या, मैनपावर,रिपेयर के कार्यों आदि बारे में अवगत कराया।

मुख्य अभियंता पीएचईडी नीरज माथुर ने हैंड पम्प रिपेयर कैम्पेन, ट्यूबवेल की स्थिति, पाॅवर कनेक्शन, आरओ,सोलर डीएफओ,सोलर पम्प, ट्रांसपोर्टेशन आॅफ वाटर, जवाई बांध के एक्शन प्लान, कंटाला बांध के एम्पीलेटशन, ग्रामीण क्षेत्रो के कंटीजेंसी प्लान, राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल फेज-3 आदि को लेकर समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरजीएलसीपी पीएचईडी नक्षत्र सिंह, अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरईजीओएन प्रथम पीएचईडी विनोद भारती, अतिरिक्त मुख्य अभियंता बाड़मेर सुरेशचंद जैन सहित जोधपुर संभाग के सभी जिलों के अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts