बुलट मोटरसाइकिल के साइलेंसर को परिवर्तित किया तो वाहन होगा जब्त

तेज आवाज (फटाखे की आवाज) छोड़ऩे वाली तीन बुलट मोटरसाइकिल जब्त

जोधपुर, अगर आपने बुलट मोटर साइकिल के कम्पनी द्वारा लगाए गए साइलेंसर को खुलवाकर उसके स्थान पर तेज आवाज करने वाले (फटाखे की आवाज) छोड़ऩे वाले साइलेंसर लगवाए है तो आप की बुलट मोटरसाइकिल जब्त की जा सकती है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त यातायात नारायणलाल विश्नोई ने बताया है कि शहर में कुछ वाहन चालक व नौजवान लड़के कंपनी द्वारा लगाए गए बुलट मोटरसाइकिल के साइलेंसर को खुलवाकर उसके स्थान पर मिस्त्री से ढाई से तीन हजार रूपए के बीच आने वाले फटाखे छोड़ऩे वाले साइलेंसर लगवा लेते हैं, जो जोर से आवाज करते हैं। ऐसे साइलेंसर से निकली फटाखे की तेज आवाज ध्वनि प्रदूषण करने के साथ ही आमजनता व राहगीरों के जीवन में खलल व बाधा उत्पन्न करती है।

साइलेंसर का बदलवाना मोटरसाइकिल के मूल स्वरूप में परिवर्तन की परिभाषा में आता है। मूल स्वरूप में परिवर्तन करना आरसी की शर्तों का उल्लंघन है। विश्नोई ने बताया कि यातायात पुलिस ने ऐसी फटाखे छोड़ऩे वाली तीन बुलट मोटरसाइकिल को जब्त किया है। साथ ही उनकी आरसी को निलंबित करने के लिए प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जोधपुर को लिखा गया है। जिससे उनकी आरसी एक से छह माह के लिए निलंबित की जाएगी। आरसी के अभाव में गाड़ी यातायात कार्यालय में जब्त रहेगी।

पुलिस ने की आमजन से अपील

यातायात पुलिस ने आमजनता से अपील की है कि बुलट मोटरसाइकिल (इनफील्ड) के साथ जो साइलेंसर मूल कंपनी से आता है, उसको हटाकर आवाज करने वाला साइलेंसर नहीं लगवाए,अगर साइलेंसर परिवर्तिन किया हुआ मिला तो यातायात पुलिस द्वारा वाहन सीज करने की कार्यवाही की जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews