handloom-day-celebrated-at-indian-institute-of-handloom-technology

भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान में मनाया हथकरघा दिवस

जोधपुर,भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान में मनाया हथकरघा दिवस।भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर द्वारा 9वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर सभी छात्र व स्टाफ राष्ट्रीय हथकरघा समारोह में ऑनलाइन शामिल हुए और प्रधानमंत्री का विशेष संबोधन सुना। भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर ने छात्रों के बीच हथकरघा उद्योग के बारे में जागरूकता पैदा करने और हथकरघा बुनकरों को इसके समर्थन के लिए निबंध प्रतियोगिता,पेंटिंग और क्विज़ सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विजेता रहे छात्रों को पारितोषिक वितरण किये गए।

ये भी पढ़ें- घांची समाज का सावन संगम उत्सव सम्पन्न

संस्थान अपने अद्वितीय कौशल के साथ अपने कर्मचारियों और छात्रों द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए विभिन्न प्रकार के नमूनों को प्रदर्शित करने के लिए अपने परिसर में एक हथकरघा प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। इस अवसर पर विशेष वेबिनार का भी आयोजन किया गया जहां वर्तमान परिदृश्य में हथकरघा के महत्व,हथकरघा उद्योग में डिजाइन नवाचारों,हथकरघा और कपड़ा क्षेत्र में उद्यमिता विकास के अवसर पर भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व निदेशक एमवी सपटणेकर ने उद्बोधन दिया। संस्थान के निदेशक डॉ शिवज्ञानमं केजे ने सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और छात्रों से अपील की है कि वे अपने सोशल मीडिया खातों के माध्यम से बुनाई समुदाय के साथ एकजुटता व्यक्त करें ताकि दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जा सके और हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने में सहायता की जा सके।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकसित की सुशासन की नवीन शैली-गर्ग

संस्थान के वरिष्ठ प्रवक्ता विनोद कुमार व्यास एवं मनीष माथुर ने समस्त श्रोताओं से हथकरघा उत्पाद खरीदने की अपील की और धन्यवाद ज्ञापित किया। भारतीय हथकरघा प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए नए डिजाइनों को विकसित करने और कपड़े विकसित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस परिसर में कर्मचारी और छात्र हथकरघा समुदाय की मदद के लिए शर्टिंग,साड़ी,तौलिये,पर्दे,कालीन आदि जैसे विभिन्न विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए विभिन्न कपड़े विकसित करने के लिए प्रोटोटाइप अभ्यास में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews