सोना 56 चांदी 74 हजारी, महंगाई की मार

सोना 56 चांदी 74 हजारी, महंगाई की मार

  • रूस यूक्रेन युद्ध का असर
  • जोधपुर सर्राफा बाजार पड़ा सुस्त, लोग चिंतित

जोधपुर, रूस यूक्रेन युद्ध का असर अब वैश्विक बाजार पर स्पष्ट नजर आने लगा है। चार पांच दिन पहले सोने की कीमत 55 हजार पार होने के बाद नीचे उतर कर 53 हजार पर लौटी थी। मगर बुधवार को सोना अब तक के सर्वाेत्तम स्तर पर पहुंच कर 56 हजारी हो गया है। वहीं चांदी भी 74 हजार के निकट आ गई। कीमती धातुओं में बढ़ोत्तरी के बाद जोधपुर के सर्राफा बाजार में एकदम सुस्ती छा गई है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दुनिया भर में सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है। अंतरराष्ट्र्रीय बाजार में बढ़ी सोने की कीमत की वजह से भारत में भी सोने-चांदी की कीमत ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बुधवार को स्टैंडर्ड सोने की कीमत बढक़र 56 हजार रुपए पर पहुंच गई। जो इतिहास में अभी तक की सबसे अधिक है। चांदी प्रति किलो की कीमत बढक़र 74 हजार रुपए तक पहुंच गई है। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में सोना 60 हजार और चांदी 80 हजार को पार कर सकती है।

जोधपुर में भी 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढक़र 56 हजार रुपए पर आ गई है। जबकि 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत 53 हजार 200 रुपए पहुंच गई है। सोना 18 कैरेट 44 हजार 900 रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट 36 हजार 900 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी रिफाइन की कीमत बढक़र 74 हजार रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है।

अब सोने बेचने वाले जुगत में

माना जा रहा है कि सोने की कीमतों में आई तेजी अस्थाई है। इस वजह से मौके पर फायदा लेने के लिए लोग अपना पुराना सोना बेचकर मुनाफा वसूली करना चाहते हैं। यही कारण है की घरेलु बाजार में बड़ी संख्या में लोग बढ़ी कीमत पर सोना बेच रहे हैं। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भाव में तेजी आई है। यह लड़ाई बढ़ती है, तो सोना अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts