पूर्णतः वैक्सीनेटेड पंचायत होगी सम्मानित

ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने के जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

जोधपुर, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए समुदाय स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण 2.0 अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राजीव गांधी सेवा केंद्र से जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिला कलेक्टर ने समस्त जिला स्तरीय टास्क फोर्स व ब्लाॅक स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनशन के तृतीय चरण को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए कार्ययोजना बनाकर सेशन आयोजित करें।

उन्होंने कहा की सरकार के निर्देशानुसार 60 वर्ष व 45 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के को-मॉर्बिड मरीजों के टीकाकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर तक वैक्सीनशन सत्र आयोजन करने के लिए साप्ताहिक माइक्रोप्लान बना कर माॅनिटरिंग करें।

सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि बीसीएमओ व खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बैठक आयोजित कर लाभार्थियों को शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। सभी उपखण्डअधिकारियों को निर्देशित किया कि वैक्सीनशन के दौरान प्रतिदिन बीसीएमओ से फीडबैक लेकर आवश्यक कार्यवाही करें।

आगामी दिवस होने वाले वैक्सीनशन के लिए ग्राम पंचायत में व्यापक प्रचार-प्रसार करके लाभार्थियों का मोबिलाइजेशन करना सुनिश्चित करें। वर्तमान में कुछ राज्यो में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने के चलते जिले में संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन व स्कूलों में स्क्रीनिंग व सैम्पलिंग गतिविधियों को बढ़ाने के लिये निर्देशित किया। शहरी क्षेत्र में कोविड वैक्सीनशन अभियान के सफल संचालन के लिए जोन अनुसार इंसिडेंट कमांडर मोनिटरिंग करें।

पूर्ण वैक्सीनेटेड पंचायत की तर्ज पर होगा वैक्सीनशन

जिला कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जो ग्राम पंचायत कोविड-19 टीकाकरण 2.0 के दौरान 60 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग वाले का शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएगी। उस ग्राम पंचायत को पूर्ण वैक्सीनेटेट पंचायत की तर्ज पर जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के कार्मिकों को 18 मार्च को लगने वाली दूसरी डोज की पूर्ण तैयारियां सुनिश्चित करें

कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ. इन्द्रजीत यादव ने उपखण्ड वार समीक्षा करते हुए प्रत्येक ब्लॉक से अब तक अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाने से वचिंत रहे लाभार्थियों को व्यक्तिगत संपर्क करते हुए उन्हे बूस्टर डोज़ के रूप में दूसरी खुराक लगाने के लिए निर्देशित किया।

इसको पूर्ण करने के लिए प्रत्येक विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त किये जायेंगे। 18 मार्च को शिक्षा विभाग के कार्मिको को दूसरी डोज़ लगाने के लिए पूर्व तैयारियां सुचारू करने के लिए निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत स्तर तक सेशन आयोजित करने से बढा वेक्सीनेशन कवरेज

सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनशन 2.0 अभियान का कवरेज बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के निर्देशन में लाभार्थियो को उनके ही गांव में टीकाकरण की सुविधा मिल सके और उन्हें मोबिलाइजेशन करने में कोई परेशानी का सामना नही उठाना पड़े इसके लिए सोमवार से जिले में ग्राम पंचायत स्तर तक कोविड वैक्सीनशन सेंटर स्थापित किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर तक सेशन आयोजित करने से वैक्सीनेशन का कवरेज बढ़ने लगा है, क्योंकि लाभार्थियो को उनके ही गांव में टीकाकरण की सुविधाएँ उपलब्ध होने लगी हैं। बैठक में समस्त इंसीडेंट कमाण्डर्स सहित संबंधित अधिकारियो ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *