भंवरी देवी अपहरण एवं हत्याकांड में आरोपी रहे पूर्व काबिना मंत्री मदेरणा का निधन

  • ओसियां विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर
  • आज शाम किया जाएगा अंतिम संस्कार
  • मुख्यमंत्री ने प्रकट की संवेदना

जोधपुर, प्रदेश की सियासत में लंबे समय तक चर्चित रहे भंवरीदेवी अपहरण एवं हत्याकांड के आरोपी रहे पूर्व काबिना मंत्री महिपाल मदेरणा का रविवार की सुबह निधन हो गया। उन्होंने जोधपुर स्थित अपने निवास पर रविवार सुबह 7 बजकर 44 मिनट पर आखिरी सांस ली। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार उनकी अंतिम यात्रा जोधपुर स्थित निवास से पैतृक गांव चाडी के लिए जाएगी। वहां शाम करीब 4 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। महिपाल मदेरणा का अंतिम संस्कार उनके पिता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय परसराम मदेरणा की समाधि के पास किया जाएगा। उनके निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शोक संवेदना प्रकट की है।

भंवरी देवी अपहरण एवं हत्याकांड में आरोपी रहे पूर्व काबिना मंत्री मदेरणा का निधन

शोक की लहर छाई

मदेरणा के निधन की सूचना मिलने के साथ ही भोपालगढ़ व ओसियां के अलावा समूचे जोधपुर जिले सहित मारवाड़ भर में उनके समर्थकों में शोक की लहर सी दौड़ गई है और गांव-गांव से कार्यकर्ता जोधपुर स्थित उनके निवास पर जाने के लिए रवाना हो रहे हैं। ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा के पिता व जिला प्रमुख लीला मदेरणा के पति के निधन की खबर से परिवार में शोक की लहर दौड़ गई। वे लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीडि़त थे। उनका पहले जोधपुर में इलाज चला था। एक साल पहले मदेरणा को हाईकोर्ट ने जयपुर से कैंसर के इलाज की अनुमति दी थी। बताया जा रहा है कि मदेरणा को चौथे चरण का कैंसर था।

भंवरी देवी अपहरण एवं हत्याकांड में आरोपी रहे पूर्व काबिना मंत्री मदेरणा का निधन

केबिनेट मंत्री रहे, नौ साल जेल में बिताए

मदेरणा पूर्व में गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे। इसके बाद राजस्थान के बहुचर्चित भंवरी देवी अपहरण एवं मर्डर केस में गिरफ्तार किए गए थे। उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया था। मदेरणा इस केस के बाद 2011 से ही जेल में थे। भंवरी मामले में 9 साल तक जेल में रहे। 24 अगस्त को ही मदेरणा को हाईकोर्ट से जमानत मिली थी। 9 साल बाद मदेरणा जमानत पर बाहर आए थे।

पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीति की

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा का जन्म दिग्गज कांग्रेसी नेता एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय परसराम मदेरणा के घर 5 मार्च 1952 को जोधपुर जिले के लक्ष्मण नगर चाडी गांव में हुआ था। उन्होंने जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर से बीए एलएलबी तक की पढ़ाई की थी। वे दो भाई हैं और उनके उनके पिता स्वर्गीय परसराम मदेरणा एवं बड़े भाई अशोक का पूर्व में निधन हो चुका है। उनकी पत्नी लीला मदेरणा वर्तमान में हाल के पंचायत चुनावों में जोधपुर की जिला प्रमुख बनी हैं। दो पुत्रियां दिव्या मदेरणा और रूपल मदेरणा हैं।

बेटी दिव्या ओसियां विधायक

दिव्या मदेरणा वर्तमान में इस परिवार की तीसरी पीढ़ी के रूप में राजनीति संभालते हुए है। वर्तमान में जोधपुर जिले की ओसियां से विधायक हैं। महिपाल मदेरणा करीब 18 साल से अधिक समय तक जोधपुर के जिला प्रमुख रहने के साथ ही 2003 से 2008 तक भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र एवं 2008 से 2013 तक ओसियां से विधायक रहने के साथ ही तत्कालीन अशोक गहलोत सरकार में जलदाय विभाग के कैबिनेट मंत्री भी रहे। इस दौरान भंवरी प्रकरण सामने आने के बाद उन्हें जेल जाना पड़ा था और अभी करीब महीने भर पहले ही उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय से जमानत मिली थी।

मुख कैंसर के साथ कोरोना

मदेरणा काफी समय से मुंह के कैंसर से जूझ रहे थे और बाद में उन्हें कोरोना भी हो गया था। कोरोना से वे काफी ठीक भी हो गए थे, लेकिन कैंसर अभी तक बना हुआ था और वे नियमित रूप से कीमोथेरेपी ले रहे थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews