डॉ रोहित माथुर ने एशिया पसिफ़िक कॉन्फ़्रेंस में लिया भाग

  • एमडीएमएच में हृदयरोग के विभागाध्यक्ष हैं डॉ रोहित माथुर
  • बैंकॉक में आयोजित हुई सीएसआई एशिया पसिफ़िक कॉन्फ़्रेंस
  • डॉ माथुर को एमडीएमएच में किए एक केस को दर्शाए जाने के लिए बुलाया गया
  • डॉ माथुर ने हृदय में जन्मजात छेद (एएसडी)तथा हृदय के वाल्व की सिकुड़न(माइट्रल स्टेनोसिस)का इलाज बिना चीरा लगाए किया था

जोधपुर,मथुरादास माथुर अस्पताल के हृदय रोग विभाग के प्राचार्य और विभागाध्यक्ष डॉ रोहित माथुर ने गत दिनों बैंकॉक में आयोजित सीएसआई -एशिया पसिफ़िक कॉन्फ़्रेंस में भाग लिया। डॉ माथुर को इस कॉन्फ़्रेंस में मथुरादास माथुर अस्पताल में किए एक केस को दर्शाये जाने के लिए बुलाया गया था। डॉ माथुर ने एक अठारह वर्षीय पुरुष जिसको जन्मजात हृदय में छेद(एएसडी)तथा हृदय के वाल्व की सिकुड़न (माइट्रल स्टेनोसिस) था उसका एक साथ बिना चीरे के बलून से वाल्व की सिकुड़न का इलाज करते हुए हृदय के छेद को डिवाइस से बंद किया था। चिकित्कीय भाषा में इस रोग को लूटेम्बाचर सिंड्रोम कहा जाता है,जिसका सामान्यतया इलाज ओपन हार्ट सर्जरी रहता है,पर एमडीएम अस्पताल के चिकित्सकों ने इस मरीज़ का बिना ओपन हार्ट सर्जरी इलाज किया। डॉ माथुर ने लूटेम्बाचर सिंड्रोम के कौन से मरीजों का इलाज बिना ओपन हार्ट सर्जरी किया जा सकता है इस पर अपने विचार भी व्यक्त किए।

यह भी पढ़ें – अफगानिस्तान में भीषण भूकंप ने मचाई तबाही,2053 की मौत

सीएसआई एशिया पसिफ़िक कांफ्रेंस 6 से 8 अक्तूबर को बैंकॉक में आयोजित की गई थी। डॉ माथुर ने बताया की सामान्यतया एएसडी डिवाइस क्लोजर तथा माइट्रल स्टेनोसिस का बैलून इलाज किया ही जाता है पर जब दोनों बीमारियां एक ही मरीज़ में एक साथ हो जाये तो न सिर्फ़ मरीज़ का डायग्नोसिस बल्कि इलाज भी कठिन हो जाता है। बैंकॉक में डॉ माथुर ने न सिर्फ़ इस तरह के इलाज में आने वाली कठिनाइयों बल्कि इन कठिनाइयों को कैसे दूर कर के मरीज़ को बिना ओपन हार्ट उपचार किया इस पर अपनी प्रेजेंटेशन दी। डॉ माथुर ने इसके अलावा इस कांफ्रेंस में हृदय के जन्मजात छेद (साइनस वेनोसस एएसडी)के डिवाइस क्लोजर के केस में भी पैनलिस्ट की भूमिका भी निभायी। मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एव नियंत्रक डॉ दिलीप कच्छवाहा और मथुरादास माथुर अस्पताल के अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने डॉ माथुर को बधाई दी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews