संभागीय आयुक्त ने जिले की विकास परियोजनाओं की ली समीक्षा बैठक

संभागीय आयुक्त ने जिले की विकास परियोजनाओं की ली समीक्षा बैठक

  • समय पर कार्यो को पूर्ण करने के लिए कार्यो को गति देने के निर्देश
  • अनावश्यक प्रोजेक्ट के कार्यो को लम्बित नहीं रखें
  • महत्वपूर्ण बजट घोषणाओं के कार्यो को प्राथमिकता से लेने के निर्देश

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जोधपुर जिले व शहर की विकास परियोजनाओं व योजनाओं, व बजट घोषणाओं के चल रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक ली।
संभागीय आयुक्त ने बैठक में प्रमुख विभागों के चल रहे विकास कार्यो व बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी तरह की अनावश्यक देरी किसी कार्य में नहीं करें। जोधपुर के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाओं व बजट घोषणाओं व अन्य विकास कार्यो को गंभीरता से लेकर समय पर पूर्ण कराने के प्रयास करें। कार्यो को गति प्रदान करे ताकि तय समय पर कार्य पूर्ण हो सके।

प्रयास यह करें कि तय समय सीमा से पहले ही कार्य पूरे हो जाए। उन्होंने बैठक में कहा कि आवश्यकता अनुसार चल रहे विकास कार्यो के बारे में विभाग एक दूसरे से समन्वय बनाखे रखें ताकि किसी प्रकार की दिक्कत का समय पर समाधान हो जाये व अनावश्यक देरी न हो। जेडीए, नगर निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, रीको, उद्योग विभाग, रोडवेज, पीडब्ल्यूडी, पीएचईडी व शिक्षा विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि यह घोषनाएँ महत्वपूर्ण है, इन्हें पूरी प्राथमिकता दें।

संभागीय आयुक्त ने जिले की विकास परियोजनाओं की ली समीक्षा बैठक
बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं के कार्य महत्वर्पूण होते हैं। इनको समयबद्धता पर पूरे करने हैं। जेडीए आयुक्त डाॅ इन्द्रजीत यादव ने जेडीए द्वारा बजट घोषणाओं के शहर में करवायो जा रहे कार्यो की प्रगति के बारे में बताया।

आयुक्त नगर निगम दक्षिण अरूण पुरोहित ने नगर निगम के कार्यो की प्रगति के बारे में अवगत कराया। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता डीएस चौहान ने जिले व शहर के बजट घोषणाओं के सड़क कार्यो के बारे में जानकारी दी। रीको के वरिष्ठ प्रबन्धके ने मेडिकल डिवाईस पार्क, मसाल पार्क के कार्य की जानकारी दी। संयुक्त निदेशक शिक्षा प्रेमचंद सांखला ने गौशला विकास कार्यो के बारे में बताया। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

संभागीय आयुक्त ने बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की तीनों अस्पतालों व शहर के अन्य अस्पतालों में चल रहे कार्यो की प्रगति जानी। प्राचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ एसएस राठौड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2020-21 के तहत पावटा अस्पताल के विस्तार कार्य के लिए 2580 लाख की राशि स्वीकृत हुई व कार्य चल रहा है। यह कार्य अक्टूबर 2022 तक पूर्ण होंगे। उन्होंने बताया कि मेडिकल काॅलेज में 2019-20 में हुई 3 घोषणाओं के एक पूर्ण एक प्रगतिरत व 1 चालू , वर्ष 2020-21 में 8 में 3 पूर्ण, 4 प्रगतिरत व एक चालू नहीं व वर्ष 2021-22 की 16 घोषणाओं में से 4 पूर्ण, 1 आंशिक पूर्ण व 10 प्रगतिरत व 1 चालू नहीं है।

उन्होंने बताया कि मल्टीलेवल आईसीयू एमडीएम में आरएसआरडीसी द्वारा कार्य चल रहा व 31 मार्च तक पूर्ण होगा। कमला नेहरू वक्ष चिकित्सालय में सिविल कार्य हो गया व उपकरण क्रम के टेंडर करने हैं। एमडीएम में ओपीडी ब्लाॅक के शेष फ्लोर का निर्माण कार्य चल रहा है व मार्च 23 तक पूर्ण होने की संभावना है। एमडीएम में 300 इ-बेड व 100 गांधी अस्पताल की स्वीकृति प्राप्त हो गई व टेंडर प्रक्रियाधीन है। नया न्यूरो इंटरकेशन सेन्टर स्थापना के लिए टेंडर प्रकियाधीन है। गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य परीक्षण में सोनोग्राफी मशीन 65 लाख की राशि से स्थापित हो गयी है।

पब्लिक हैल्थ काॅलेज स्थापना के लिए नागौर रोड पर 150 बीघा भूमि उपलब्ध कराने के लिए जेडीए को लिखा गया है। एमडीएम में डायग्नोस्टिक विंग स्थापना के लिए आरएसआरडीसी द्वारा निविदा स्वीकृति को जयपुर भेजी है। मेडिकल काॅलेज में इम्यूनोलाॅजी व रूमेटोलाॅजी विभाग की युनिट शुरू हो गयी है। पिडियास्टिक यूरोलाॅजी विभाग में मेटरनिटी व नियोनेटोलाॅजी का एस्टीमेंट नक्शा डीपीआर एकीकृत होने पर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 500 बेड क्षमता का नवीन पीजी छात्रावास के लिए निविदाएं प्रापत हो गई हैं। 30 वेड क्षमता का आईसीयू एमजीएच में, 30 क्षमता का एनआईसीयू उम्मेद में व 60 वेड क्षमता का एनआईसीयू एमडीएम में स्थापित करने के कार्यो में से कार्य पूर्ण हो गये हैं व आईसीयू एमडीएम का कार्य प्रगतिरत है। रीजनल कैंसर इंस्ट्यिूट के लिए भूमिभूजल विभाग से प्राप्त करने की कार्यवाही चल रही है। एमडीएम में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की कार्यवाही आरयूआईडीपी जयपुर में सम्पादित हो रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts