संभागीय आयुक्त ने जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव प्रबन्धन की ली बैठक

स्वतंत्र,निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान व कानून व्यवस्था पुख्ता रखें

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा व पुलिस महानिरीक्षक जोधपुर रेंज नवज्योति गोगोई ने मंगलवार को जोधपुर जिले के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव के संबंध में किए जा रहे प्रबन्धन के बारे में बैठक ली। संभागीय आयुक्त ने बैठक में कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की आम चुनाव में शत प्रतिशत पालना करवाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सम्पन्न हो इसके लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरे समन्वय के साथ बेहतर प्रबन्धन करे। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरी सजगता से कार्य करे। जहां कही कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका हो वहां पुलिस बल भी पुख्ता व्यवस्था रखे।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील व क्रिटीकल मतदान केन्द्रों को जहां चिन्हित किया गया है वहां अतिरिक्त पुलिस जाब्ता की पहले से ही व्यवस्था रखी जाए व कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति में तत्काल कार्यवाही हो ताकि मतदान में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो सके। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों के विरूद्ध समय पर पुख्ता कार्यवाही हो ताकि मतदान में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो सके। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध समय पर पुख्ता कार्यवाही की जाए। अनुसूचित जाति व अन्य कमजोर वर्ग के लोगों को स्वतंत्र व निर्भीक होकर मतदान करने की पूरी व्यवस्था रखी जाए, कोई उन्हें मतदान से रोके नहीं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

संभागीय आयुक्त ने चुनाव आचार संहिता की पुख्ता पालना कराने के निर्देश देते हुए कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने विशेष रूप से कोविड 19 महामारी के परिपेक्ष्य में प्रभावी गाईड लाईन की पालना कराने के भी निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक जोधपुर रेंज नवज्योति गोगोई ने बैठक में चुनाव व्यवस्था व पुलिस प्रबन्धन की चर्चा करते हुए कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों को पूरी सजगता से चुनाव संचालन में सहयोग करने व स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के स्पष्ट निर्देश दिए गए है । उन्होंने कहा कि पुलिस का पर्याप्त जाप्ता रखा गया है। पुलिस व जिला प्रशासन पूरे काॅर्डिनेशन के साथ कार्य करेंगे।

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने जोधपुर जिले में तीन चरणों में हो रहे जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य चुनाव प्रबन्धन व स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए पुख्ता प्रबन्धन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत समितियों में व जोधपुर जिला मुख्यालय बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। उन्होंने संवेदनशील व क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर की गयी व्यवस्था के बारे में भी बताया, कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन मतदान के तीनों चरणों को अच्छी तरह सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध हैं। जिला प्रशासन की प्राथमिकता किसी भी सूरत में निष्पक्ष चुनाव कराना रहेगी। जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण अनिल कयाल ने जोधपुर जिले में चुनाव में किए गए पुलिस प्रबन्धन के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढें – वृक्षों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का लिया संकल्प

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts