जिला कलेक्टर ने ली विकास अधिकारियों की बैठक

प्रत्येक विकास अधिकारी दो ग्राम पंचायतों का चयन कर मॅाडल के रूप में विकसित करें-जिला कलेक्टर

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि नरेगा के कार्यो में सभी ब्लॉक में गुणवता बनाए रखें। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश कि वे स्वच्छ भारत मिशन के तहत एसएलआरएम के कार्यो के लिए दो-दो ग्राम पंचायतों को चुनकर उस पर फोकस करें। इसमें एक बड़ी ग्राम पंचायत एवं एक छोटी ग्राम पंचायत समिति का चयन कर उन्हें मॅाडल की तरह बनायें। उन्होंने कहा कि विकास अधिकारियों को संवेदनशील होकर कार्य करना है।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी ब्लॉक में अपूर्ण आवासों को 31 मार्च 2021 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने तिंवरी, फलौदी, बापिणी, लूणी,शेरगढ,बालेसर,लोहावट ब्लॉक के विकास अधिकारियों को समय पर कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अगली बैठक के पूर्व सभी ब्लॉक में प्रगति बढाने के लिए कहा। उन्होंने विकास अधिकारियों को संवेदनशील रहकर आमजन के हित को सर्वोपरी रहकर कार्य करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने ग्रामीण विकास योजनाओं की भौत्तिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की जिसमें महात्मा गांधी नरेगा योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना, सासंद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, स्वविवेक जिला विकास योजना व महात्मा गांधी जन भागीदारी योजना, सांसद आदर्श की ग्राम योजना, राजीविका, सामाजिक अंकेक्षण,पंचायती राज विभाग योजनाएं जिनमें पंचायती राज योजना, स्वच्छ भार मिशन, जल ग्रहण मिशन, जल ग्रहण विभाग एवं भू सरंक्षण तथा पीपीपी मोड अपलोड तथा जल जीवन मिशन की पीपीटी के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इन्द्रजीत यादव ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासीय निर्माण कार्य की दूसरी किश्त दी गई उसका छत का कार्य शीध्र करवाएं तथा जिन आवासीय निर्माण कार्य की तीसरी किस्त पूरी हो चुकी है उनमें फिनिशिंग का कार्य पूर्ण करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि आवासों की जियोटेगिंग शीघ्र करवाकर किश्त जारी की जाए।

बैठक में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास राजपुरोहित एवं जिले के विकास अधिकारी उपस्थित थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *