• कोविड के कारण लंबे समय से बंद स्कूल पुनः खुले
  •  जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने करीब 200 स्कूलों का किया औचक निरीक्षण
    जोधपुर, कोविड-19 के कारण लंबे समय से बंद विद्यालय सोमवार को पुनः खुले। जिला प्रशासन ने विद्यालयों के एसओपी की प्रभावी पालना सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में विद्यालय का निरीक्षण किया। जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह के निर्देशन में प्रशासनिक अधिकारियों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों करीब 200 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। स्वंय जिला कलेक्टर भी शहर की स्कूलों में जाकर हैल्थ प्रोटोकाल व एसओपी की पालना का जायजा लिया। कोविड संक्रमण के चलते लम्बे समय के बाद कक्षा नवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए विद्यालयों में खुलने के प्रथम दिवस पर जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने सोमवार को विद्यालयों का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने डॉ पदमचन्द विमल कंवर गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजिडेन्सी रोड, राजकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय सोजती गेट का निरीक्षण कर कोविड गाइड लाइन, हेल्थ प्रोटोकॅाल व राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी की पालना का जायजा लिया।
    विद्यार्थियों से स्माईल, ई शिक्षा कार्यक्रमों संबंधी जानकारी ली
    जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना के खिलाफ जंग में अग्रणी रही है। इसी का परिणाम है कि बेहतर कोविड प्रबंधन के कारण कोरोना की संक्रमण दर घटी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग ‘स्माइल‘, ई शिक्षा ‘आओ घर से सीखे‘ कार्यक्रमों के द्वारा कोविड के कारण रूकी हुई बच्चों की शिक्षा को गति दी गई है। राज्य सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा को आगे बढाया गया है जिससे विद्यार्थी पुनः अधिक आत्म विश्वास व उत्सुसकता के साथ परीक्षा दे सकें।
    राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी की शत प्रतिशत हो पालना
    जिला कलेक्टर ने विद्यालयों में राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी की पालना का निरीक्षण किया। जिसमें विद्यार्थियों के सोशल डिस्टेसिंग की पालना के साथ कक्षा में बैठने, मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग करने सहित अन्य हैल्थ प्रोटोकॅाल की पालना का जायजा लिया। उन्होंनें शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पूर्ण मुस्तैदी के साथ कोविड गाइड लाइन की पालना के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानाचार्य डा पदमचन्द्र विमल कंवर गांधी विद्यालय, मनीषा नागोरी व प्रधानाचार्य राजकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय, रेहाना बानों से एसओपी की पालना के लिए किए गए प्रबंध, बच्चों के सिलेबस, विद्यार्थियों की उपस्थिति व अन्य जानकारी ली।

जिला कलेक्टर विद्यार्थियों से रूबरू हुए

जिला कलेक्टर ने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए उनसे कोविड के पूर्व व कोविड के बाद खुले विद्यालयों में अध्ययन संबंधी परिवर्तनों के बारे में जाना जिस पर विद्यार्थियों ने पुनः विद्यालय खुलने पर अत्यन्त हर्ष व प्रसन्नता जताई। साथ ही जिला कलेक्टर ने विद्यार्थियों से स्माइल कार्यक्रम‘ व ‘ई शिक्षा‘ से जुड़ने, होमवर्क व अध्ययन संबंधी कार्यो को अपलोड करने की प्रक्रिया से संबंधी प्रश्न पूछे। बड़ी सरलता व सहजता से विद्यार्थियों ने जिला कलेक्टर से अपने अनुभव साझा किये। निरीक्षण के दौरान सीडीईओ प्रेमचंद सांखला जिला कलेक्टर के साथ थे।
विद्यालयों का निरीक्षण कर गूगल शीट द्वारा रिपोर्ट की प्रस्तुत
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार शहर के साथ ब्लॉक स्तरीय विद्यालयों में प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी की पालना का जायजा लिया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गूगल शीट के माध्यम से विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा कोविड गाईडलाईन की पालना, स्माईल व ई शिक्षा के तहत कक्षावार वाट्सएप ग्रुप की संख्या, वाट्सएप से जुड़े विद्यार्थियों की संख्या कक्षा 9-12 के विद्यार्थियों की कुल संख्या, विद्यार्थियों का पोर्टफोलियों का संधारण सहित विभिन्न जानकारियां ली गई। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी, डाईट के वरिष्ठ व्याख्याता, उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों, तहसीलदारो सहित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रतिदिन विद्यालयों का निरीक्षण कर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।