demand-to-restore-concession-in-rail-travel-to-journalists

पत्रकारों को रेल यात्रा में रियायत बहाल करने की मांग

रेल मंत्री के नाम जोधपुर डीआरएम गीतिका पांडेय को सौंपा ज्ञापन

जोधपुर,जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) की जोधपुर इकाई ने मंगलवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के नाम का ज्ञापन जोधपुर मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय को देकर पत्रकारों को रेल यात्रा में पूर्व में दी जा रही रियायत सुविधा बहाल करने की मांग की है।

जार जोधपुर इकाई के अध्यक्ष सैयद मुनव्वर अली, महासचिव मिश्रीलाल पंवार,वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव गौड़ तथा उपाध्यक्ष गोपाल सिंह राठौड़ जालसू इत्यादि प्रतिनिधि मंडल द्वारा दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी से पूर्व अधिस्वीकृत (सरकार से मान्यता प्राप्त) पत्रकारों को यात्रा के दौरान मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की सभी श्रेणियों के मूल किराये में 50 प्रतिशत तथा वर्ष में दो बार परिवार सहित 50 प्रतिशत रियायत दिए जाने का प्रावधान था,लेकिन मार्च 2020 में कोरोनाकाल की शुरूआत के बाद से ही रेल मंत्रालय द्वारा पत्रकारों को दी जाने वाली ये सुविधा बंद कर दी गई।

ये भी पढ़ें- दुपहिया वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश,27 दुपहिया वाहन बरामद

तर्कसंगत बात यह है कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को उनके अधिकारों से बचित नहीं किया जा सकता। पत्रकार सदैव देश और समाज हित में कार्य करते चले आ रहे हैं। ऐसे में उन्हें सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं से वंचित करना न्यायसंगत नहीं है।

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नालिस्ट्स (इंडिया) एनयूजेआई से सम्बद्ध जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश पारीक ने बताया कि रेलमंत्री को ज्ञापन भेजने का यह अभियान पूरे राजस्थान में चलाया जा रहा है। इस अभियान की कड़ी में ही जार की जोधपुर इकाई की ओर से जोधपुर मण्डल रेल प्रबंधक पाण्डेय से आग्रह किया गया है कि रेल यात्रा में अधिस्वीकृत (सरकार से  प्राप्त) पत्रकारों को टिकट शुल्क में दी जाने वाली रियायत सुविधा बहाल करने के लिए रेलमंत्री से अनुशंसा कर सहयोग प्रदान करें।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews