जीवन में दैनिक योगाभ्यास आवश्यक है - पायल जानयानी

जीवन में दैनिक योगाभ्यास आवश्यक है – पायल जानयानी

जोधपुर, योग के अभ्यास से शारीरिक और मानसिक व्याधियों से हमें मुक्ति मिलती है और इसके निरंतर अभ्यास से दूरगामी लाभ प्राप्त होते हैं। यह बात पार्षद पायल जानयानी, वार्ड नंबर 22 नगर निगम दक्षिण ने विवेकानंद केंद्र द्वारा राधाकृष्ण पार्क, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में आयोजित ‘योग सप्ताह’ के उद्घाटन के अवसर में कही। उन्होंने यह भी कहा कि व्यक्तिगत रूप से उन्हें योग से लाभ हुआ है, इसीलिए उन्होंने विवेकानंद केंद्र के सहयोग से वार्ड के निवासियों के लाभ के लिए ‘योग सप्ताह’ आयोजित किया है। यह जानकारी विवेकानंद केंद्र के योग प्रमुख पंकज व्यास ने दी।

कार्यक्रम में उपस्थित विवेकानंद केंद्र जोधपुर के विभाग प्रमुख और योग विशेषज्ञ प्रेमरतन सोतवाल ने योग के लाभ बताए और पूरे सप्ताह में होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने सभी से नियमित रूप से योग सत्र में आने का निवेदन किया।

‘योग सप्ताह’ का प्रारंभ पायल जानयानी और प्रेमरतन सोतवाल द्वारा दीप प्रज्वलन से किया गया। आज प्रथम दिवस 25 सहभागी उपस्थित हुए और उन्होंने पूरे उत्साह के साथ सत्र में भाग लिया। प्रथम दिवस शिथिलीकरण का अभ्यास और सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया गया। उसके पश्चात सभी सहभागीयों ने मंडल में बैठकर परस्पर परिचय प्राप्त किया। राष्ट्रभक्ति गीत ‘देश हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखे’ भी सब सहभागीयों ने गाया।

‘योग सप्ताह’ का पंजीयन खुला है और आने वाले दिनों में भी सहभागी इसमें जुड़कर योग से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ‘योग सप्ताह’ के आयोजन में कार्यपद्धती प्रमुख हरि भैया, युवा प्रमुख श्याम मालवीय,विकास थंदानी, योग सहशिक्षक प्रिया अग्रवाल और भगवान पंवार, मनीष चौहान का सक्रिय सहभाग है। राधा कृष्ण पार्क परिसर के अधिकाधिक निवासी इस योग सप्ताह का लाभ लें ऐसा प्रयास है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews