बिलाड़ा व पीपाड़ सिटी नगर पालिका की मतगणना रविवार को होगी

जोधपुर, बिलाड़ा व पीपाड़ सिटी नगर पालिका के चुनाव शुक्रवार 11 दिसम्बर को सम्पन्न हुए व मतगणना 13 दिसम्बर को होगी। बिलाड़ा नगर पालिका के आम चुनाव 2020 की मतगणना राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बिलाड़ा मुख्यालय पिचयाक के कमरा नंम्बर 3 मे व नगर पालिका पीपाड़ सिटी आम चुनाव की मतगणना श्रीमती सीता देवी चुन्नीलाल बरड़िया राजकीय कन्या महाविद्यालय पीपाड़ सिटी के हॉल में 13 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह के आदेशानुसार दोनों नगर पालिकाओं में 34-34 वार्डो की मतगणना होगी। पीपाड़ सिटी में वार्ड संख्या 23 व बिलाड़ा में वार्ड संख्या 35 से निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। मतगणना के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी रिटर्निंग आफीसर होंगे व मतगणना प्लान के अनुसार एक के पश्चात एक वार्ड की मतगणना की जायेगी। एक वार्ड की मतगणना पूर्ण होने के बाद अगले वार्ड के अभ्यर्थियों को बुलाया जायेगा। इस दौरान प्रथम वार्ड का परिणाम तैयार कर तत्काल घोषित कर दिया जायेगा। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी द्वारा मतगणना स्थलों पर परिणाम प्रदर्शित करने की व्यवस्था रहेगी। रिटर्निंग अधिकारी स्टॉफ व मतगणना अभिकर्ताओं के लिए पृथक प्रवेश द्वार की व्यवस्था की जायेगी। मतगणना के लिए दोनो उपखण्ड अधिकारी प्रवेश पास जारी करेंगे। पार्किंग की व्यवस्था भी सुव्यवस्थित रखी जायेगी। मीडियाकर्मियों के बैठने के लिए अलग कमरे की व्यवस्था की जायेगी।

मेडिकल टीम की रहेगी व्यवस्था
दोनों मतगणना स्थलों पर सीएमएचओ की मेडिकल टीम कोविड-19 से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करेंगी। मतगणना कक्षों को सैनेटाइज करने की अधिशाषी अधिकारी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे व फायर ब्रिगेड की व्यवस्था भी रखेंगे। मतगणना कक्ष में प्रवेश करने वाले प्रत्येक कर्मचारी, अभ्यर्थी, मतगणना ऐजेन्ट के लिए मास्क अनिवार्य होगा। मतगणना कक्ष में भी बैठने की उचित सामाजिक दूरी की पालना की जायेगी व उन्हें कन्ट्रोल युनिट पर प्रदर्शित हो रहे परिणामों को देखने की सुविधा रहेगी। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए प्रातः 9 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी व प्रथम वार्डो की मतगणना के लिए प्रवेश प्रातः 8.30 से 9 बजे के बीच दिया जायेगा।

अध्यक्ष का चुनाव 20 को
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार नगर पालिका अध्यक्ष चुनाव के लिए 14 दिसम्बर को लोक सूचना जारी होगी व 15 दिसम्बर को नामांकन पत्रों की प्रस्तुति प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक, 16 दिसम्बर को प्रातः 10.30 से नामांकन पत्रों की संवीक्षा, अभ्यर्थिता वापिस 17 दिसंम्बर को दोपहर 3 बजे तक ली जा सकेगी व इसी दिन अभ्यर्थिता वापिस लेने के समय के पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा व 20 दिसम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान व मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात मतगणना की जायेगी।

उपाध्यक्ष का चुनाव 21 को
उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 21 दिसम्बर को होगा व प्रातः 10 बजे बैठक प्रारंभ होगी, प्रातः 11 बजे नामांकन पत्रों की प्रस्तुति, प्रातः 11.30 बजे से नामांकन पत्रों की सवीक्षा, दोपहर 2 बजे तक अभ्यर्थिता वापसी व आवश्यक होने पर दोपहर 2.30 से 5 बजे तक मतदान व मतदान के तुरन्त बाद मतगणना होगी। परिणाम घोषणा के तुरन्त बाद रिटर्निंग अधिकारी निर्वाचित सदस्य को शपथ दिलायेगे। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) के आदेशानुसार नगर पालिका आम चुनाव 2020 के लिए निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतगणना के तुरन्त पश्चात संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा नियम 68 में परिणाम की घोषणा के पश्चात निर्वाचित सदस्यों को नियम 69 में विहित प्रारूप में शपथ दिलाई जायेगी। इसके लिए नगर पालिका पीपाड़ सिटी व बिलाड़ा के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी को शपथ, प्रतिज्ञान दिलाने के लिए नियम 69 में अधिकृत किया गया है। आदेशानुसार यदि किसी कारण से निर्वाचित सदस्य द्वारा शपथ नहीं ली जाती है तो अध्यक्ष के चुनाव से पूर्व उन्हें रिटर्निंग अधिकारी द्वारा शपथ दिलाई जायेगी।

Similar Posts