गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार देता है भारत का संविधान-जस्टिस भाटी

गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार देता है भारत का संविधान-जस्टिस भाटी

  • संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर अधिवक्ता परिषद का आयोजन
  • दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है भारत का संविधान

जोधपुर, राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश डॉ. पुष्पेन्द्रसिंह भाटी ने कहा कि भारतीय संविधान दुनियां के समस्त देशों के संविधान की तुलना में सर्वश्रेष्ठ है। देश के नागरिकों को गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार संविधान ही देता है। जस्टिस भाटी गुरुवार को संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर अधिवक्ता परिषद जोधपुर इकाई की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान की तुलना प्राणवायु से की जा सकती है। जैसे बिना ऑक्सीजन के कोई व्यक्ति ज़िंदा नहीं रह सकता,वैसे ही बगैर संविधान के भी व्यक्ति का जीवन असंभव है।

गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार देता है भारत का संविधान-जस्टिस भाटी

उन्होंने संवैधानिक मूल्यों की रक्षा और संवर्द्धन में न्यायपालिका की भूमिका पर भी विस्तार से विचार व्यक्त किए। जस्टिस भाटी ने कहा कि संविधान सभी को समानता से जीवन यापन करने का अधिकार देता है। इसी से सामाजिक उत्थान की नींव पड़ती है। उन्होंने बबीता पूनियां बनाम भारत सरकार के प्रकरण का उदाहरण देते हुए भारतीय सेना में महिलाओं को समान अवसर दिए जाने को संविधान की उदारता और सफलता बताया। साथ ही अधिवक्ता समुदाय को राष्ट्र की शक्ति करार देते हुए संविधान के नैतिक मूल्यों को बचाए रखने के लिए युवा अधिवक्ताओं की भूमिका को महत्वपूर्ण माना।

गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार देता है भारत का संविधान-जस्टिस भाटी

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त संघ चालक हरदयाल वर्मा एवं बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष राजेश पंवार ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों ने भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। आखिर में अधिवक्ता परिषद के प्रांत संयोजक दीपक चौधरी ने आभार व्यक्त किया। संचालन परिषद के सह संयोजक श्याम पालीवाल ने किया। इस अवसर पर पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता कांति लाल ठाकुर, श्यामसुंदर लदरेचा,केंद्र सरकार के पूर्व एएसजी अनिल राजवंशी, राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नाथूसिंह राठौड़, हाईकोर्ट में केंद्र सरकार के असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल मुकेश राजपुरोहित, हाईकोर्ट लॉयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील जोशी, पूर्व राजकीय अधिवक्ता ओपी बूब, बंशीलाल भाटी,अधिवक्ता परिषद के अजय व्यास,कमलेश रावल, देवकीनन्दन व्यास,अल्केश अग्रवाल एवं पीएस चूंडावत सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts