कंपनियां आईआईटी विद्यार्थियों को दे रही विशेष पैकेज, एमबीए के छात्रों को मिल रहा फायदा

जोधपुर, शहर में आईआईटी से निकले विद्यार्थियों पर अब धन बरसने लगा है। कई जानीमानी कंपनियां इन्हें लाभ के साथ विशेष पैकेज पर साइन कर रही हैं। उन्हें उच्च पदस्थ रखना चाह रही हैं। इन छात्रों को अपनी कंपनी से जोड़ऩे के लिए पैकेज के रूप में धनवर्षा कर आकर्षित कर रही हैं। आईआईटी से एमबीए के पहले बैच के 90 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हो चुका है। सबसे अधिक 21.35 लाख रुपए वार्षिक का पैकेज एक छात्र को मिला है। जबकि औसत पैकेज 12.80 लाख रुपए का रहा।

अमेरिका में कर रहे है पढ़ाई

आईआईटी से एमबीए कर रहे 67 छात्रों में से दस छात्र ड्यूल डिग्री के लिए अमेरिका की विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं। आईआईटी जोधपुर का एमबीए के एडवांस कोर्स के लिए अमेरिका की तीन यूनिवर्सिटी के साथ समझौता है। इसके तहत ड्यूल डिग्री करने के इच्छुक छात्र एक साल यहां और एक साल अमेरिका में रहकर पढ़ाई करते हैं। शेष 57 छात्रों में से 51 का प्लेसमेंट हो चुका है।

42 कंपनियों ने विद्यार्थियों को जोड़ा

देश-विदेश की नामी 42 कंपनियों ने यहां के छात्रों को अपने यहां नौकरी के माध्यम से जोड़ऩे का प्रयास किया। आईआईटी के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंट्रेप्रेनोयरशिप के इन छात्रों के विभिन्न कंपनियों में जॉब दिलाने में चेयरपर्सन डॉ. अनुज कपूर, सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर नीरज पचार व करियर डेवलपमेंट सेल की हेड गुरप्रीत का अहम योगदान रहा। इन लोगों ने प्रयास कर देश-विदेश की नामचीन कंपनियों को यहां आने के लिए प्रेरित किया।

216 में कई छात्रों को मिला पैकेज

आईआईटी से बीटेक करने वाले 216 छात्रों में से अधिकांश का प्लेसमेंट हो चुका है। इन छात्रों में अधिकतम पैकेज 46 लाख रुपए का रहा। जबकि औसत पैकेज दर बीस लाख रुपए सालाना रही।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews