commission-will-issue-orders-soon-in-the-interest-of-students-beniwal

आयोग विद्यार्थियों के हित में जल्द ही जारी करेगा आदेश-बेनीवाल

आयोग विद्यार्थियों के हित में जल्द ही जारी करेगा आदेश-बेनीवाल

  • बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने किया दिल्ली पब्लिक स्कूल का निरीक्षण
  • विद्यार्थियों से सीधा संवाद कायम कर ली घटनाक्रम की जानकारी

जोधपुर राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने सोमवार को पाल रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल का निरीक्षण किया और हाल ही विद्यार्थियों के साथ हुई घटना के बारे में वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जोधपुर के अमरगढ़ रिसोर्ट में घटित घटना के सन्दर्भ में स्कूल प्रबन्धन से जानकारी लेने के साथ ही विद्यार्थियों से भी सीधे संवाद स्थापित कर उनसे चर्चा की और पूरे घटनाक्रम की पृष्ठभूमि एवं इससे जुड़े तमाम पहलुओं पर गहराई से छानबीन की।

आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल सोमवार को डीपीएस स्कूल पहुंची,जहाँ उन्होंने स्कूल के निदेशक एवं प्रधानाचार्य बीएस यादव से घटना का पूरा ब्यौरा लिया। उन्होंने कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से सहज वातावरण में स्नेह के साथ चर्चा की और घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बच्चों ने घटना को लेकर सारी बातें बिना किसी संकोच के खुलकर बताई। बच्चों ने इस घटना को लेकर सिलसिलेवार वस्तुस्थिति से अवगत कराया।

ये भी पढ़ें- 1000 राज्य स्तरीय व 5000 स्थानीय स्तर के गाइडों का होगा चयन

commission-will-issue-orders-soon-in-the-interest-of-students-beniwal

इस चर्चा के दौरान आयोग अध्यक्ष के समक्ष यह तथ्य सामने आया कि 29 अक्टूबर को अमरगढ़ रिसोर्ट में आयोजित हेलोवीन पार्टी विभिन्न स्कूली छात्रों ने आयोजित की,जिसके एंट्री पासेज ऑनलाइन एवं ऑफलाइन उपलब्ध करवाए गए। बच्चों से बात करने पर यह भी बात सामने आयी कि स्कूली बच्चे अपने स्तर पर इस पार्टी में पहुंचे और वहां कॉलेज के छात्रों के आ जाने से छोटे से विवाद ने तूल पकड़ा। आयोग अध्यक्ष ने बताया कि विद्यार्थियों से सीधे संवाद में यह तथ्य सामने आया कि 29 अक्टूबर को अमरगढ़ रिसोर्ट में आयोजित पार्टी के आयोजन से स्कूल प्रशासन का कोई सम्बन्ध नहीं है,इसका आयोजन विभिन्न स्कूली छात्रों द्वारा अपने स्तर पर करवाया गया था। इसके एंट्री पासेस बच्चों ने ऑनलाइन एवं ऑफ लाइन लिए।

उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान छोटी सी बात को लेकर हुई कहासुनी ने तब तूल पकड़ा जब इसमें महाविद्यालय के कुछ बाहरी छात्र/युवक आ गए। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस घटनाक्रम में स्कूली बच्चों की कोई भागीदारी नहीं है। बेनीवाल ने यह भी कहा की भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग शीघ्र ही स्कूलों के लिए स्पष्ट आदेश जारी करेगा।

नर्सरी ब्लॉक का अवलोकन,नन्हों से की बातें

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने स्कूल परिसर में स्थित नर्सरी ब्लॉक का भी अवलोकन किया। उन्होंने वहां के शिक्षकों और कार्मिकों से विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं, संसाधनों,व्यवस्थाओं और स्कूली गतिविधियों की जानकारी ली और स्कूल प्रबंधन एवं व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। बेनीवाल ने कक्षाओं में जाकर बच्चों से उनके पसंदीदा विषयों और गतिविधियों के बारे में पूछा। इस दौरान बच्चों की नृत्य प्रतिभा पर आयोग अध्यक्ष अभिभूत हो उठी और उन्होंने बाल प्रतिभाओं की पीठ थपथपायी। उन्होंने बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए स्कूल भवन में एम्पीथियटर,डांस रूम, आर्ट रूम आदि विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण भी किया।

बेनीवाल ने स्कूल प्रबंधन से बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण जागरूकता अभियानों और शिविरों के नियमित आयोजन के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बाल कल्याण समिति जोधपुर के अध्यक्ष डॉ. धनपत गुर्जर, जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक डॉ.बीएल सारस्वत सहित विभिन अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts