childrens-day-celebration-was-celebrated-in-the-communication-house

सम्प्रेक्षण गृह में मनाया गया बाल दिवस समारोह

सम्प्रेक्षण गृह में मनाया गया बाल दिवस समारोह

बाल अधिकार सप्ताह का शुभारंभ

जोधपुर,बाल दिवस पर बाल अधिकारिता विभाग की ओर से बाल अधिकार सप्ताह का आगाज सोमवार को शहर विधायक मनीषा पंवार के मुख्य आतिथ्य में राजकीय किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृह में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता किशोर न्याय बोर्ड प्रिंसीपल मजिस्ट्रेट मांडवी राजवी ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शहर विधायक मनीषा पंवार ने कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू बालकों को बहुत ही प्यार करते थे तथा बच्चे उनको चाचा नेहरू कहते थे,इस कारण नेहरूजी का जन्म दिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें- बाल नृत्यांगना ऐंजल बनी अकादमी की अतिथि अध्यक्ष,बच्चों के पक्ष में लिया फैसला

प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट मांडवी राजवी ने बच्चों के हित एवं अधिकारों के बारे में अवगत करवाते हुए बच्चों को चाचा नेहरू के पदचिह्नों पर चलने की बात कही। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ.धनपतराज गुजर ने बालकों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के संबंध में जानकारी देते हुए बालश्रम,बाल भिक्षावृति,पोक्सो, लैंगिक हिंसा के रोकथाम के लिए शिक्षा से वंचित बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के बारे में बताया। किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य बबीता शर्मा ने किशोर न्याय अधिनियम व बालहित से जुड़ी जानकारी दी।

इस अवसर पर राजकीय व गैर राजकीय बाल गृहों में निवासरत बच्चों ने गुब्बारे उड़ाकर व आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर सप्ताह का शुभारंभ किया। गृह अधीक्षक मनमीत कौर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए गृह में संचालित गतिविधियों से अवगत करवाया। जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डॉ.बीएल सारस्वत ने बताया कि 20 नवम्बर तक बाल सप्ताह के तहत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता,रंगोली,नृत्य, खेलकूद,पौधारोपण,बाल मेला सहित अन्य आयोजन समस्त राजकीय व गैर राजकीय गृहों में होगा।

ये भी पढ़ें- गैस रिफ्लिंग का फरार आरोपी गिरफ्तार,जेल भेजा

इस अवसर नरेश जोशी,बीसूका सदस्य हरेंद्रसिंह राठौड़,लियाकत अली रंगरेज,पार्षद ओपी भाटी,बाल कल्याण समिति के सदस्य विक्रम सरगरा,लक्ष्मण परिहार, डॉ.सुनिला छापर,राजकीय बालिका गृह अधीक्षक दीपिका विश्नोई,विभाग के अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी आनंद प्रकाश,सहायक प्रशासनिक अधिकारी जानकीदास चौहान,रौहेल अहमद पठान,मनीष गुर्जर,शिक्षिका इंद्रा कच्छवाह,आउटरीच वर्कर अर्जुन सिंह,काउंसलर महेश सारस्वत मुकेश कुमार, रोहित गहलोत, रोहित टाक, सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण कुमार, नर्बदा एनजीओ के विक्रमसिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

मंगलवार को होंगे ये कार्यक्रम

सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को सभी राजकीय व गैर राजकीय बाल गृहों में वाद-विवाद,चित्रकला,रंगोली, निबंध प्रतियोगिता सहित प्रोजेक्ट के माध्यम से बाल फिल्म का प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को पुरस्कार दिया जाएगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts