पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव कार्यक्रम घोषित

जोधपुर,पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव कार्यक्रम घोषित। जिले में पंचायतीराज संस्थाओं में 31 मई-2023 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पंचायत समिति सदस्य, सरपंच एवं पंच के पदों पर उप चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) हिमांशु गुप्ता ने बताया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत समिति सदस्यों के लिए 04 अगस्त 2023 शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि शनिवार व रविवार को छोड़कर गुरुवार 10 अगस्त को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक,नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 11 अगस्त को प्रातः 11 बजे से,नाम वापसी की तिथि शनिवार 12 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे तक,चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन शनिवार 12 अगस्त को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात तथा मतदान रविवार 20 अगस्त को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होंगे। पंचायत समिति मुख्यालय पर मंगलवार 22 अगस्त 2023 को मतगणना होगी।

इसे भी पढ़िए- चलती ट्रेन में आरपीएफ जवान ने की फायरिंग,4 की मौत

उन्होंने बताया कि सरपंच एवं पंच के लिए 4 अगस्त 2023 को निर्वाचन की लोक सूचना जारी की जाएगी। 13 अगस्त को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की तिथि,नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सोमवार 14 अगस्त को प्रातः 10 बजे से,नाम वापसी सोमवार 14 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे तक, चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 14 अगस्त को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात,मतदान 20 अगस्त को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक पंचायत मुख्यालय पर होंगे तथा उप सरपंच का चुनाव 21 अगस्त को होगा।उन्होने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उपसरपंच के लिए बैठक के लिए नोटिस प्रातः 9 बजे से पूर्व, बैठक प्रातः 10 बजे,नाम निर्देशन पत्र, प्रस्तावों के प्रस्तुतिकरण प्रातः 11 बजे तक,नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः11.30 बजे तक,चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने एवं चुनाव चिन्हों का आवंटन प्रातः11.30 बजे से अपरान्ह 12 बजे तक,मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपरान्ह 12 बजे से 1 बजे तक तथा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी।

यहां होंगे उप चुनाव
जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत) हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिले की बालेसर पंचायत समिति के भाण्डु जाटी में पंच वार्ड संख्यक 9, जुडिया में उप सरपंच एवं वार्ड संख्यक 1,बाप पंचायत समिति के सोनलपुरा में वार्ड संख्यक 1, लूणी पंचायत समिति के लूणी में वार्ड संख्यक 10, ओसियां पंचायत समिति के नेवरा रोड में वार्ड संख्यक 8,फलौदी पंचायत समिति के रिण में वार्ड संख्यक 1,कुण्डल में वार्ड संख्यक 6 तथा मण्डोर पंचायत समिति के बुधनगर के वार्ड संख्यक 5 एवं सुरपुरा में सरपंच पद के लिए उप चुनाव होंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार भोपालगढ पंचायत समिति के छापला में सरपंच,पंचायत समिति तिंवरी के तिंवरी में उपसरपंच,शेरगढ पंचायत समिति के पुंगलिया में वार्ड संख्यक 3,पंचायत समिति बापिणी के पड़ासला में वार्ड संख्यक 9 तथा धवा पंचायत समिति के हमीर नगर में वार्ड संख्यक 4 के लिए उप चुनाव करवाए जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews