bvp-main-branch-celebrated-national-girl-child-day

भाविप मुख्य शाखा ने मनाया राष्ट्रीय बालिका दिवस

जोधपुर,राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मंगलवार को भारत विकास परिषद मुख्य शाखा द्वारा विभिन्न स्कूलों में बालिकाओं के साथ मनाया। कार्यक्रम की शुरुआत वंदे मातरम से की गई। इस अवसर पर ट्यूलिप पब्लिक स्कूल,माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सरदारपुरा स्कूल में लगभग 250 बालिकाओं को शिक्षा,स्वास्थ्य, सतर्कता एवं साईबर क्राईम के प्रति जागरुक किया।

अध्यक्ष अर्चना बिड़ला ने बताया कि बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़े, शिक्षा ही एक ऐसा स्रोत है जो उन्हें अपनी पहचान बनाने और आत्म निर्भर बनने में सहायक होती है। उन्होने बालिकाओं की सुरक्षा के लिए बनाई गई हेल्प लाईन से भी उन्हें अवगत कराया। इस संदर्भ में सभी को पेपर बांटे गए।

bvp-main-branch-celebrated-national-girl-child-day

ये भी पढ़ें-अजा-जजा एवं घुमन्तु समाज के भूमि अधिकारों को लेकर सरकार संवेदनशील नही-तुलसीदास

प्रो. डाक्टर कमला कैला ने बताया कि बालिकाओं को घर और बाहर कैसे सुरक्षित रहना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी पहचान नहीं बनानी चाहिए। सुरक्षा हेतु सभी को एक टेलीफोन डायरी अपने बैग में रखनी चाहिए। पढ़ाई के लिए समय मैनेजमेंट कैसे करना चाहिए। कई बैसिक ज्ञान उन्होने बालिकाओं को दिया। डा.नेहा ने बालिकाओं से गुड टच- बैडटच पर विस्तृत वार्तालाप किया। बालिकाओं ने इस संदर्भ में कई प्रश्न भी किए। डा.नेहा ने आजकल हो रहे साईबर क्राईम के बारे में बताया उससे कैसे बचा जाए, उसके सरल एवं आसान तरीके भी बालिकाओं को बताए।

उषा काबरा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर एक कविता का पठन किया सभी प्रधानाचार्य,शिक्षिकाओं एवं छात्राओं को धन्यवाद दिया। बालिकाओं ने विचार-विमर्श सत्र में कई तरह के प्रश्न पूछे। उनका उत्साह कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक रहा। सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षिकाओं ने पूर्ण सहयोग रहा। जन-गण-मन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews