बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र राठौड़ ने किया स्काउट शिविर का अवलोकन

जोधपुर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के तत्त्वाधान में राज्य स्तरीय पुरस्कार रोवर रेंजर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 6 से 10 सितम्बर तक स्काउट गाइड प्रशिक्षण केन्द्र रिडमलसर बीकानेर पर किया जा रहा है। जिसमें पूरे राजस्थान से सभी जिलों से कॉलेज शिक्षा के 119 रोवर रेंजर भाग ले रहे हैं। राज्य पुरस्कार रोवर रेंजर प्रशिक्षण शिविर के द्वितीय दिवस का ध्वजारोहण बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ के मुख्य आतिथ्य एवं अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी की अध्यक्षता में किया गया।

ध्वजारोहण के पश्चात शिविर अवलोकन के दौरान रोवर रेंजर से अपने जीवन के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि देश की सेवा करने के लिए किसी न किसी वर्दीधारी संगठन या फोर्स से जुड़ना जरूरी है।
स्काउट संगठन भी विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है जो बालकों को आदर्श नागरिक बनाने में सहायता करता है। डीआईजी राठौड़ ने कहा कि युवा जब भी कोई काम करने का मानस बनाएं उसमे अपनी पूर्ण भागीदारी से शत प्रतिशत सफलता प्राप्त करें।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

आज के युवाओ को सीमा सुरक्षा बल,आईटीबीपी,सीआईएसएफ में बढ़चढ़ के भाग लेना चाहिए और इससे वे कैरियर में भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर मंडल चीफ कमिश्नर डॉ. विजय शंकराचार्य ने स्काउट परम्परा से डीआईजी राठौड़ का स्कार्फ पहनाकर स्वागत किया। मंडल सचिव देवानंद पुरोहित ने रोवर रेंजर कार्यक्रम की जानकारी दी।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त महेंद्र सिंह भाटी ने पांच दिवसीय शिविर की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि 9 सितंबर को रोवर रेंजर साचु बॉर्डर का अवलोकन करेंगे। विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त संभागीय आयुक्त बीकानेर एएच गोरी ने विद्यार्थी जीवन में अपनी स्काउट गतिविधियों के अनुभव साझा किए।कार्यक्रम का संचालन बाबू सिंह राजपुरोहित सहायक राज्य संगठन आयुक्त ने किया। इस प्रशिक्षण में राज्य मुख्यालय सी ओ. स्काउट एलआर शर्मा,सीओ गाइड सुयश लोढ़ा, ज्योति रानी महात्मा, सीओ नरेंद्र खोरवाल,सोहन गोदारा,ओम प्रकाश संचालक मंडल में प्रशिक्षण दे रहे हैं।

ये भी पढें – पूर्व विधायक जोगाराम पटेल एमडीएम में भर्ती, हमले में घायल हो गए थे

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts