आसाराम को गुजरात हाईकोर्ट से नहीं मिली जमानत

आसाराम को गुजरात हाईकोर्ट से नहीं मिली जमानत

जोधपुर, जेल से बाहर आने के लिए बीमारी के नाम पर जमानत हासिल करने का प्रयास कर रहे आसाराम को अब गुजरात हाईकोर्ट से भी झटका लगा है। गुजरात हाईकोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट ने ट्रायल कोर्ट से आसाराम के खिलाफ चल रहे एक रेप केस के मामले की सुनवाई तेजी से पूरी करने को कहा है। आसाराम के करीब 15 जमानत याचिकाओं को लोअर से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक खारिज कर चुके हैं।

गुजरात में हुआ मामला दर्ज

सूरत की एक महिला ने आसाराम के खिलाफ यौन शोषण करने का मामला दर्ज करा रखा है। महिला का आरोप है कि वर्ष 1997 से 2006 के बीच मोटेरा आश्रम में रहने के दौरान आसाराम ने उसका यौन शोषण किया। इस मामले में आसाराम ने अपनी खराब सेहत का हवाला देते हुए जमानत देने का आग्रह किया। सीबीआई के वकील ने हाईकोर्ट में कहा कि आसाराम करीब आठ वर्ष से जोधपुर जेल में बंद है। जब भी उसकी सेहत गड़बड़ाई और इलाज की आवश्यकता पड़ी उसे हमेशा जोधपुर एम्स के डॉक्टरों से इलाज कराया जा रहा है। एम्स की मेडिकल रिपोर्ट ने उसकी सेहत को सामान्य बताया है। आसाराम के खिलाफ गवाही देने वाले सात लोगों पर पूर्व में हमला हो चुका है। इसमें से दो लोगों की जान भी जा चुकी है। ऐसे में आसाराम को जमानत नहीं दी जाए। दोनों पक्ष को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने आसाराम की जमानत याचिका को खारिज कर दिया।

जोधपुर एम्स में हुई थी जांच

कुछ दिन पूर्व जोधपुर एम्स में आसाराम की पूरी जांच की गई थी। इस जांच के अनुसार, आसाराम की सेहत को सामान्य करार दिया गया। उसका प्रोस्टेट अवश्य कुछ बढ़ा हुआ है। अगले कुछ दिन में उसके प्रोस्टेट की एमआरआई कर जांच की जाएगी।

नाबालिग से यौन शोषण का आरोप पर सजा

आसाराम के गुरुकुल में पढऩे वाली एक नाबालिग छात्रा ने आरोप लगाया कि पंद्रह अगस्त 2013 को आसाराम ने जोधपुर के निकट मणाई गांव में स्थित एक फार्म हाउस में उसका यौन उत्पीड़न किया। 20 अगस्त 2013 को उसने दिल्ली के कमला नगर थाने में आसाराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया। जोधपुर का मामला होने के कारण दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच करने के लिए उसे जोधपुर भेजा।

जोधपुर पुलिस ने आसाराम के खिलाफ नाबालिग का यौन उत्पीड़न करने का मामला दर्ज किया। जोधपुर पुलिस 31 अगस्त 2013 को इन्दौर से आसाराम को गिरफ्तार कर जोधपुर ले आई। उसके बाद से आसाराम लगातार जोधपुर जेल में ही बंद है। वर्ष 2018 में ट्रायल कोर्ट ने उसे दोषी करार दिया और मरते दम तक जेल में रहने की सजा सुना रखी है। गुजरात में उसके खिलाफ अलग से रेप केस चल रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts