विद्यार्थियों को मौलिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी करना चाहिये निर्वहन-रैना शर्मा

विद्यार्थियों को मौलिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी करना चाहिये निर्वहन-रैना शर्मा

ऐश्वर्या काॅलेज में संविधान दिवस पर समारोह का आयोजन

जोधपुर, संविधान दिवस के अवसर पर ऐश्वर्या काॅलेज में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चैयरमेन भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जोधपुर महानगर न्यायालय की अतिरिक्त जिला न्यायाधीश रैना शर्मा तथा मुख्य वक्ता के रूप मे नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी, जोधपुर की सहायक प्रोफेसर डाॅ. अंजलि थानवी ने शिरकत की। उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान दिवस की महत्ता से रूबरू कराया।

विद्यार्थियों को मौलिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी करना चाहिये निर्वहन-रैना शर्मा

कार्यक्रम का आगाज माँ सरस्वति के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया, जिसके पश्चात् काॅलेज प्राचार्य डाॅ. ऋषि नेपालिया ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विभिन्न कानूनों में संशोधन के सन्दर्भ में चर्चा की। मुख्य प्रवक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुए डाॅ. थानवी ने विद्यार्थियों को संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकार एंव कर्तव्यों पर विस्तार से पावर पाॅइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रकाश डाला। विद्यार्थियो से संविधान में प्रदत अधिकारों एवं कर्तव्यों को निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया।

मुख्य अतिथि रैना शर्मा ने संविधान दिवस मनाने की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को मानवीय मूल्यों को सहेजते हुए राष्ट्र हित में कर्तव्य परायणता तथा संविधान में निर्देशित कर्तव्यों के लिए जागरूक किया। उन्होने कहा कि संविधान की जानकारी राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक को होनी चाहिये। इसकी शुरूआत स्कूल शिक्षा से की जाए, जिससे विद्यार्थियों को किसी प्रकार का असमन्जस्य ना हो। इससे जानकारी के अभाव में होने वाले अपराध भी कम होगें तथा सशक्त राष्ट्र के निर्माण में सहायता प्राप्त होगी। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संविधान की शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम के अन्त में कम्प्यूटर विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष नवीन जोशी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विज्ञान संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. एमआरके शेरवानी, कला संकाय के विभागाध्यक्ष डाॅ. जसवन्त शर्मा, प्रबन्ध संकाय के विभागाध्यक्ष एवं विधि विभाग के फैकल्टी मैम्बर सहित सभी फैकल्टी एव स्टाफ सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य संकाय के सहायक प्रोफेसर बसन्त कल्ला ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts