प्रशासनिक कार्यों में आएगी तेजी आमजन की समस्याओं का होगा शीघ्र निस्तारण- मुख्यमंत्री

एडीएम,एसडीएम,तहसील एवं उप तहसील कार्यालयों के नए सरकारी भवनों का शुभारम्भ,लोकार्पण एवं शिलान्यास

जयपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन के संकल्प के अनुरूप प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इसी क्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय, उपखंड कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं उप तहसील कार्यालयों का नवसृजन और क्रमोन्नयन किया गया है, ताकि राजस्व और प्रशासनिक कार्यों में तेजी आए और आमजन की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण हो। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि हमारी पिछली सरकार में लाए गए लोक सेवाओं की गारन्टी अधिनियम और सुनवाई का अधिकार अधिनियम को प्रदेश में लागू करने पर पुनः विचार किया जाए।

गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर अतिरिक्त जिला कलक्टर, उपखण्ड, तहसील एवं उप तहसील कार्यालयों समेत 69 राजस्व इकाइयों के शुभारम्भ,लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार व्यापक जनहित के लिए ठोस कदम उठा रही है। कोविड की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य के हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए अनेक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की शुरूआत की गई है। बजट घोषणाओं को समय पर पूरा किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा विगत तीन सालों में एडीएम के 6, एसडीएम के 17, तहसीलों के 38 एवं उप तहसीलों के 33 नए कार्यालय खोले गए हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 588 नए राजस्व गांवों का सृजन भी किया गया है। इससे ग्रामीणों की अनेक समस्याओं के समाधान का मार्ग प्रशस्त हुआ है। राज्य सरकार का मंतव्य है कि लोगों को अपने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े।

प्रशासनिक कार्यों में आएगी तेजी आमजन की समस्याओं का होगा शीघ्र निस्तारण- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को नए एडीएम, एसडीएम, तहसील एवं उप तहसीलों कार्यालयों का शुभारम्भ हुआ है। उनमें से अधिकांश सरकार ने स्वप्रेरणा से खोले हैं। नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों की मांग के आधार पर राज्य सरकार ने गंभीरता से विचार करते हुए कार्यालय खोले हैं। सरकार ने शिक्षा,स्वास्थ्य,सड़क,पानी,बिजली, सिंचाई आदि क्षेत्रों के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है और आगे भी विकास की इस गति को जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर को प्रशासन शहरों के संग और प्रशासन गांवों के संग अभियान प्रारम्भ किया गया है। इस अभियान के तहत हर जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर साप्ताहिक कार्य दिवस में एक दिन के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अभियान में 22 विभागों की गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है।

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि प्रदेशभर में इतनी बड़ी संख्या में नए राजस्व कार्यालय खुलने से लोगों के जरूरी काम अपने घर के नजदीक ही हो सकेंगे। उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा। राज्य सरकार ने विभिन्न नियमों का सरलीकरण कर काश्तकारों और आमजन के हित में बड़ा फैसला किया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में 10 लाख पट्टों का वितरण होना बड़ी उपलब्धि है। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने सुशासन की सोच के साथ प्रशासन गांवों के संग एवं शहरों के संग अभियान चलाए हैं। इनका प्रदेश वासियों को भरपूर लाभ मिल रहा है। लोगों के लंबे समय से अटके हुए काम भी इन शिविरों में बड़ी सहजता के साथ पूरे हुए हैं।

राजस्व राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से चलाए गए प्रशासन गांवों के संग अभियान से आमजन में खुशी का भाव है। इन शिविरों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों के जरूरी काम मौके पर ही निस्तारित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 320 तहसीलों का रिकाॅर्ड आॅनलाइन होने से भी लोगों को काफी राहत मिली है। कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा ने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी बजट घोषणाओं के माध्यम से विभिन्न स्तर के नए राजस्व कार्यालय स्थापित कर आमजन को राहत देने की अपनी सोच को मूर्तरूप दिया है। बजट घोषणाओं की समय पर क्रियान्विति होने से प्रदेश के विकास को गति मिली है।

राजस्व मण्डल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने बताया कि राजस्व वादों का तेजी से एवं सुगमता से निस्तारण के लिए राजस्व मण्डल निरंतर नवाचार कर रहा है। कोर्ट के समय में भी बढ़ोतरी की गई है। श्रेष्ठ निर्णय और राजस्व कार्यालयों में बेहतर कार्य करने वाले पटवारी स्तर तक के कार्मिकों के लिए पुरस्कार घोषित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पटवारियों के रिक्त पद भरने के लिए भर्ती प्रक्रियाधीन है।

प्रमुख शासन सचिव राजस्व एवं उपनिवेशन आनंद कुमार ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि आज अतिरिक्त जिला कलक्टर, उपखण्ड अधिकारी, तहसील एवं उप तहसील के नव सृजित 55 कार्यालयों का शुभारंभ हुआ है।2 तहसील कार्यालयों के नवनिर्मित भवनो का लोकार्पण एवं 2 नवसृजित उपखंड कार्यालयों का शिलान्यास किया गया है। इनसे आमजन को राजस्व कार्यों में आसानी होगी। इस अवसर पर राजस्व मण्डल के रजिस्ट्रार मोहन लाल यादव, आयुक्त भू-प्रबंध महेन्द्र कुमार पारख, संयुक्त सचिव राजस्व कन्हैया लाल स्वामी एवं सीताराम जाट भी उपस्थित थे। संबंधित क्षेत्रों के विधायकगण, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, अतिरिक्त जिला कलक्टर, उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भी वीसी के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े।

ये हुए शुभारम्भ, लोकार्पण एवं शिलान्यास

शुभारम्भ-1 नवसृजित अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय नीमकाथाना,सीकर

०शुभारम्भ-12 नवसृजित उपखण्ड कार्यालय

1. नेछवा-सीकर 2.नारायणपुर व 3. गोविन्दगढ़-अलवर 4.लवाण 5. मण्डावर-दौसा 6.सीकरी 7. उच्चैन- भरतपुर 8.भीण्डर-उदयपुर 9. आबूरोड-सिरोही-10.पावटा-जयपुर 11.जोधपुर उत्तर व 12.जोधपुर दक्षिण।

०शुभारम्भ-28 नवसृजित/क्रमोन्नत तहसील कार्यालय

1.जोबनेर 2.माधोराजपुरा 3.आँधी 4. तूंगा-जयपुर 5.दोवड़ा 6.गामड़ी अहाड़ा-डूंगरपुर7.बाड़मेर ग्रामीण 8. कल्याणपुर 9.नोखड़ा-बाड़मेर 10.नौगांवा 11.टपूकड़ा-अलवर 12.आऊ 13.सेतरावा-जोधपुर14.नगरफोर्ट-टोंक 15.मित्रपुरा- सवाई माधोपुर16. बहरावण्डा 17. बैजुपाड़ा 18.सैंथल-दौसा19.बस्सी- चित्तौड़गढ़ 20.गुढ़ागौड़जी 21. मण्डावा-झुंझुनूं 22.सुहागपुरा 23. दलोट-प्रतापगढ़ 24.कुराबड़ 25. नयागांव-उदयपुर 26.सांजु-नागौर 27.सम-जैसलमेर 28.नेछवा-सीकर

०शुभारम्भ-24 नवसृजित उप तहसील कार्यालय

1.फेफाना 2.डूंगराना-हनुमानगढ़ 3.आनंदपुर कालू-पाली 4.बिचून 5. ताला-जयपुर 6.गुढ़ा कटला 7. पाप ड़दा 8.कुण्डल-दौसा 9.साहवा-चूरू 10.बनकोडा 11.ओबरी-डूंगरपुर
12.दूदवा 13.बाटाडू-बाड़मेर 14.रींगस-सीकर 15.जावदा- चित्तौड़गढ़ 16.गण्डाला-अलवर 17. चितावा-नागौर 18.रायथल-बूंदी 19.दिवेर-राजसमंद 20.बांदनवाड़ा- अजमेर 21.आगोलाइ 22.बोरुन्दा 23. गुडाविश्नोईयां-जोधपुर 24. देशनोक-बीकानेर

० लोकार्पण-तहसील कार्यालय के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण

1.टहला 2.नारायणपुर-अलवर

०शिलान्यास-नवसृजित उपखण्ड कार्यालय भवन

1.लोहावट-जोधपुर 2.अरांई-अजमेर

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews